Wednesday, August 18, 2021

80 फीसद से ज्यादा ने दी पीजीटी .2021 की परीक्षाए साल्वर गैंग पर एसटीएफ की नजर

 80 फीसद से ज्यादा ने दी पीजीटी .2021 की परीक्षाए साल्वर गैंग पर एसटीएफ की नजर






प्रयागराज प्रवक्ता संवर्ग ;पीजीटी.2021 की दो दिवसीय परीक्षा के पहले दिन मंगलवार को 80.72 अभ्यर्थी प्रदेश के 651 केंद्रों पर सम्मिलित हुए। इस तरह कुल 19.27 फीसद अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे। परीक्षा दो पालियों में हुई। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने परीक्षा सकुशल संपन्न होने का दावा किया है। दूसरे दिन की परीक्षा बुधवार को दो पालियों में प्रदेश के 525 केंद्रों पर होगी।


मंगलवार को पहली पाली की सुबह साढ़े नौ से 11;30 बजे की परीक्षा में भौतिक विज्ञानए जीव विज्ञानए समाजशास्त्रए इतिहासए मनोविज्ञानए तर्कशास्त्र की परीक्षा हुई। इसमें 78ण्95 फीसद अभ्यर्थी उपस्थित रहे। दूसरी पाली में दोपहर ढाई बजे से साढ़े चार बजे के सत्र में रसायन विज्ञानए भूगोलए हंिदूीए शारीरिक शिक्षाए वाणिज्यए संगीत गायन विषय की परीक्षा हुई। इसमें अभ्यर्थियों की उपस्थिति 82.57 फीसद रही। इस तरह पहली पाली में 21.05 फीसद और दूसरी पाली में 17ण्43 फीसद अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे। माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड के उप सचिव ध्परीक्षा नियंत्रक नवल किशोर ने बताया कि परीक्षा में किसी भी केंद्र से कोई गड़बड़ी की सूचना नहीं है। उन्होंने बताया कि दूसरे दिन की परीक्षा बुधवार को प्रदेश के सभी जिलों में 525 केंद्रों पर दो पालियों में होगी। परीक्षा नागरिक शास्त्रए गणितए अर्थशास्त्रए संस्कृतए संगीत वादनए अंग्रेजीए कृषिए शिक्षा शास्त्रए कलाए सैन्य विज्ञान और गृह विज्ञान विषय की होगी।


साल्वर गैंग पर एसटीएफ की नजर

प्रयागराज रू प्रशिक्षित परास्नातक शिक्षक ;पीजीटीद्ध की लिखित परीक्षा में साल्वर गैंग पर स्पेशल टास्क फोर्स ;एसटीएफद्ध की पैनी नजर है। अलग.अलग गिरोह से जुड़े कई संदिग्ध युवकों के मोबाइल नंबर को सर्विलांस पर लगा दिया गया है। साथ ही परीक्षा केंद्रों पर भी एसटीएफ की टीम अपने.अपने स्तर पर जानकारी जुटा रही है। एसटीएफ अधिकारियों का कहना है कि परीक्षा में नकल कराने वाले कई गिरोह के सक्रिय होने की सूचना मिल रही है। इसको ध्यान में रखते हुए उनके बारे में पता लगाया जा रहा है। साल्वर गैंग में बिहार और यूपी के अलग.अलग जिले के युवकों के शामिल होने की आशंका है। इसके साथ ही पूर्व में आयोजित परीक्षाओं में जिस गैंग का भंडाफोड़ किया गया थाए उससे जुड़े लोग भी रडार पर हैं। हालांकि परीक्षा के पहले दिन मंगलवार को किसी साल्वर गैंग के किसी सदस्य की गिरफ्तारी नहीं हुई। इससे पहले एसटीएफ ने प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक ;टीजीटीद्ध की परीक्षा में प्रयागराज व कौशांबी से साल्वर गैंग के सरगना और उसके सदस्यों को दबोचा था। उस मामले में देहरादून एजी आफिस का आडिटर सहित कई अन्य आरोपित फरार हैं।