Saturday, August 14, 2021

अच्छी खबर : राजस्व निरीक्षक के रिक्त 2500 पदों पर पदोन्नत होंगे लेखपाल

 

अच्छी खबर : राजस्व निरीक्षक के रिक्त 2500 पदों पर पदोन्नत होंगे लेखपाल




पिछले कई सालों से पदोन्नति की राह देख रहे लेखपाल, संग्रह अमीन और भू-अर्जन अमीन को बहुत जल्द पदोन्नत होने का मौका मिलेगा। राजस्व निरीक्षक के रिक्त करीब 2500 पदों पर पदोन्नति के माध्यम से भरने की तैयारी शासन ने की है। राजस्व विभाग ने सभी जिलाधिकारियों से 31 जिसंबर 1992 तक के मौलिक रूप से नियुक्त लेखपालों की वार्षिक प्रविष्टियां तथा इनके खिलाफ यदि कोई कार्यवाही, अभियोजन, सतर्कता जांच लंबित है तो उसकी सूचना तैयार करने के निर्देश दिए हैं।

आयुक्त एवं सचिव राजस्व परिषद द्वारा इस संबंध में सभी जिलाधिकारियों को पत्र लिखे गए हैं। 31 दिसंबर 1992 तक के मौलिक रूप से नियुक्त लेखपालों की वर्ष 2008 से 2019-20 तक की वार्षिक प्रविष्टियां तथा अभियोजन, कार्यवाही आदि की सूचना से संबंधित रिपोर्ट तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं। पूरी रिपोर्ट के साथ ही सभी वर्षों की वार्षिक प्रविष्टियों का सारांश भी लिखने को कहा गया है। वार्षिक प्रविष्टियों की छायाप्रति उप जिलाधिकारी और तहसीलदार से प्रमाणिक होना अनिवार्य किया गया है। तैयार वार्षिक प्रविष्टियां राजस्व परिषद द्वारा जब मांगी जाएं तो तत्काल उपलब्ध कराने को कहा गया है। 

लेखपालों की वार्षिक प्रविष्टियां तैयार करने का फार्मेट भी शासानादेश में दिया गया है। जिसमें लेखपाल का नाम, पिता का नाम, स्थाई पता, जन्मतिथि, लेखपाल पद पर मौलिक नियुक्ति की तिथि, स्थाईकरण की तिथि, विभागीय कार्यवाही अथवा अभियोजन पंजीकृत है या नहीं, सेवा में आने से पूर्व दिव्यांग थे या नहीं, दिव्यांगता की श्रेणी, दिव्यांगता का प्रतिशत, दिव्यांगता का प्रमाण पत्र, वार्षिक प्रविष्टियों का विवरण आदि कालम बनाए गए हैं। बताया जाता है कि 600 राजस्व निरीक्षकों की पदोन्नति नायब तहसीलदार के पद पर होनी है। इस पदोन्नति के होने पर और 600 लेखपालों को राजस्व निरीक्षक बनने का मौका मिल जाएगा।