Thursday, August 12, 2021

यूपी बोर्ड 2022 की परीक्षा में ऑनलाइन होगा परीक्षा केंद्र का निर्धारण

 यूपी बोर्ड 2022 की परीक्षा में ऑनलाइन होगा परीक्षा केंद्र का निर्धारण




माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से यूपी बोर्ड 2022 की परीक्षा के लिए तैयारी शुरू हो गई है। इस पर परीक्षा केंद्रों के निर्धारण में पारदर्शिता बरतने के लिए ऑनलाइन केंद्र निर्धारण होगा। इसके लिए माध्यमिक शिक्षा परिषद के सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों को पत्र लिखा है कि वह जिला स्तर पर गठित समिति से विद्यालयों में उपलब्ध सुविधाओं का सत्यापन कराने के पश्चात परिषद की वेबसाइट पर 25 अगस्त अपडेट करें। 

सचिव ने कहा है कि यूपी बोर्ड 2022 की परीक्षाओं के लिए केंद्र निर्धारण के  तहत विद्यालयों की ओर से उपलब्ध मूलभूत सुविधा एवं भौतिक संसाधनों के बारे में सूचना दी गई है। विद्यालयों की ओर से दी गई जानकारी की जांच के लिए जिला स्तर पर एक समिति का गठन कर भौतिक सत्यापन कराया जाए। जांच समिति पप्रत्र में उल्लिखित बिंदुओं की पूरी तरह से जांच के बाद ही दर्ज करें।



प्रपत्र की दो प्रति होए जिसमें समिति के सदस्यों और प्रधानाचार्य के हस्ताक्षर हों। प्रपत्र की एक प्रति प्रधानाचार्य और दूसरी प्रति के आधार पर जिला विद्यालय निरीक्षक की ओर से विद्यालयों के भौतिक संसाधनों की सूचना परिषद की वेबसाइट पर अपलोड की जानी है। साथ ही अक्सर यह देखने में आता है कि केंद्र निर्धारण में विद्यालय के मध्य दूरी अधिक होती है। इससे निजात के लिए समिति अपने सामने ही परिषद द्वारा तैयार मोबाइल एप से विद्यालय प्रांगण से ही विद्यालयों की मैपिंगध् जिओ टैगिंग की सूचना प्रधानाचार्य से परिषद की वेबसाइट पर अपडेट कराएंगे।