Sunday, August 29, 2021

डीयू दाखिला 2021 : स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश को आवेदन करने के लिए दो दिन शेष

 
डीयू दाखिला 2021 : स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश को आवेदन करने के लिए दो दिन शेष




DU Admission 2021 : डीयू में शैक्षणिक सत्र 2021-22 से स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया चरम पर है। सभी स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिला के लिए आवेदन की अंतिम तारीख 31 अगस्त है। इसके तहत आवेदन के लिए अब दो दिन शेष बचे हुए हैं।

चार लाख से अधिक पंजीकरण :
डीयू के स्नातक पाठ्यक्रमों की 65 हजार सीटों में दाखिला के लिए पंजीकरण कराने वाले छात्रों की संख्यां चार लाख के पार हो गई है। शनिवार शाम 6 बजे तक दाखिले के लिए 423000 से अधिक छात्रों ने पंजीकरण करा लिया था। वहीं, इसके बाद भी बड़ी संख्या में छात्रों ने पंजीकरण कराया है।

पिछली बार से कम आवेदन :
डीयू में अभी तक दाखिले के लिए पंजीकरण कराने वाले छात्रों की संख्यां पिछले वर्ष की तुलना में काफी कम है। वर्ष 2020 में स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिला के लिए 563670 छात्रों ने पंजीकरण कराया था। इसमें से 354005 छात्रों ने फीस जमा करते हुए आवेदन प्रक्रिया पूरी की थी।

एयूडी ने दाखिले के लिए 10 सितंबर तक आवेदन
अंबेडकर विश्वविद्यालय दिल्ली (एयूडी) ने स्नातक-परास्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिला के लिए आवेदन की अंतिम तारीख आगे बढ़ृा दी है। इसके तहत अब छात्र 10 सिंतबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। एयूडी ने दाखिला के लिए जुलाई में आवेदन प्रक्रिया शुरू की थी। एयूडी ने इस सत्र से स्नातक व परास्नातक में पांच नए पाठ्यक्रम शुरू किए हैं।