Wednesday, August 11, 2021

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, खण्ड शिक्षा अधिकारियों की 2021-22 के मानक नए सिरे से तय

 
जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी,  खण्ड शिक्षा अधिकारियों की 2021-22 के मानक नए सिरे से तय





जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी व खण्ड शिक्षा अधिकारियों की 2021-22 की गोपनीय आख्या के मानकों में संशोधन किया गया है। इसमें कई संकेतकों को बदला गया है। पिछले वर्ष से बेसिक शिक्षा विभाग में मानकों पर आधारित सीआर लिखी जा रही है, इसके मानक हर वर्ष बदले जाते हैं।

विशेष सचिव आरवी सिंह ने आदेश जारी करते हुए कहा है कि इसमें जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी 31 मार्च तक ऑपरेशन कायाकल्प के तहत मूलभूत सभी सुविधाओं के शत प्रतिशत संतृप्तीकरण की स्थिति में 20 फीसदी अंक व कम संतृप्त होने पर प्रो राटा आधार पर पांच फीसदी के लिए एक अंक, फर्नीचर खरीद पर पांच अंक, सभी शिक्षकों के ऑनलाइन आवेदन की मंजूरी के लिए पांच अंक दिए जाएंगे। इस तरह के 18 मानक बीएसए के लिए तय किए गए हैं और इनका आकलन 100 नंबरों पर होगा। 

इसी तरह खण्ड शिक्षा अधिकारियों के लिए 100 अंकों के 16 मानक तय किए गए हैं। 90 से ज्यादा नंबर पाने वाले उत्कृष्ट होंगे। इसी तरह 71 से 90 नंबर पाने वाले अतिउत्तम, 61 से 70 अंक वाले उत्तम माने जाएंगे। मानकों में जूता-मोजा, स्वेटर वितरण, आधार नामांकन पूरा करने की स्थिति, सर्पोटिव सुपरविजन, दिव्यांग बच्चों के दाखिले आदि मानकों पर पांच से 20 अंक तक देने की व्यवस्था है।