Monday, July 19, 2021

UPSESSB TGT, PGT Recruitment 2021: तीन महीने में शिक्षक भर्ती का रिकॉर्ड बनाएगा चयन बोर्ड

 

UPSESSB TGT, PGT Recruitment 2021: तीन महीने में शिक्षक भर्ती का रिकॉर्ड बनाएगा चयन बोर्ड




उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड तीन महीने में शिक्षक भर्ती का रिकॉर्ड बनाने जा रहा है। प्रदेशभर के 4500 से अधिक सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में प्रशिक्षित स्नातक (टीजीटी) और प्रवक्ता (पीजीटी) के 15198 पदों पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा 7, 8, 17 व 18 अगस्त को होगी।

सुप्रीम कोर्ट ने 31 अक्तूबर तक भर्ती प्रक्रिया पूरी करने को कहा है। इस आदेश को पूरा करने के लिए चयन बोर्ड ने एड़ी-चोटी का जोर लगा दिया है। चयन बोर्ड के लिए राहत की बात यह है कि इस भर्ती से प्रशिक्षित स्नातक में साक्षात्कार खत्म होने से समय की काफी बचत हो जाएगी। संजय सिंह के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने पिछले साल 26 अगस्त को 30 जून 2021 तक शिक्षक भर्ती पूरी करने के आदेश दिए थे। चयन बोर्ड ने 29 अक्तूबर से ऑनलाइन आवेदन शुरू किए थे, लेकिन विधिक अड़चन के कारण 18 नवंबर को निरस्त कर दिया गया था। 16 मार्च से दोबारा आवेदन शुरू हुए। लेकिन कोरोना के कारण कई बार आवेदन की तिथि बढ़ानी पड़ी। उसके बाद चयन बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट से भर्ती पूरी करने के लिए मार्च 2022 तक का समय मांगा था, लेकिन 7 जुलाई 2021 को सुनवाई के दौरान शीर्ष अदालत ने चयन बोर्ड के अनुरोध को ठुकराते हुए 31 अक्तूबर तक भर्ती प्रक्रिया पूरी करने का अंतिम अवसर दिया है।

अवमानना कार्रवाई का करना पड़ सकता है सामना
31 अक्तूबर तक भर्ती न करने पर चयन बोर्ड को अवमानना कार्रवाई का सामना करना पड़ सकता है। आदेश का पालन न होने पर कोर्ट ने अफसरों को व्यक्तिगत रूप से मौजूद रहने के निर्देश दिए हैं। मामले की अनुपालन रिपोर्ट 9 नवंबर को प्रस्तुत करनी है। यदि यह भर्ती समय से पूरी होती है तो अपनेआप में रिकॉर्ड होगा, क्योंकि चयन बोर्ड की भर्ती पूरी होने में औसतन 4 से 5 साल से कम का समय नहीं लगता।