UPMSP UP Board 10th, 12th Result 2021 : जल्द जारी हो सकती है यूपी बोर्ड हाईस्कूल, इंटर रिजल्ट की डेट और टाइम

 
UPMSP UP Board 10th, 12th Result 2021 : जल्द जारी हो सकती है यूपी बोर्ड हाईस्कूल, इंटर रिजल्ट की डेट और टाइम


UPMSP UP Board Result 2021 date : यूपी बोर्ड हाईस्कूल, इंटर रिजल्ट की डेट जल्द जारी हो सकती है। करीब डेढ़ महीने पहले शिक्षा मंत्री/उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने बताया था कि यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के परिणाम जुलाई के दूसरे या तीसरे सप्ताह में जारी किए जा सकते हैं। इस प्रकार से देखा जाए तो जुलाई के दो स्प्ताह बीत चुके हैं तीसरा सप्ताह शुरू होने जा रहा है। ऐसे में अब रिजल्ट जारी करने की तारीख के बारे में किसी भी वक्त सूचना मिल सकती है।

यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं परीक्षा के लिए इस 56 लाख छात्र-छात्राओं ने रजिस्ट्रेशन कराया था। उम्मीद है कि रिजल्ट को लेकर यूपी बोर्ड के इन विद्यार्थियों इंतजार जल्द ही खत्म हो जाएगा। यूपी बोर्ड ने रिजल्ट की तैयारियां तेज कर दी हैं। हाल में सभी छात्रों का रोल नंबर भी जारी कर दिया गया था जिससे कि रिजल्ट देखने में किसी को असुविधा न हो।

 नतीजों की घोषणा के बाद स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in और upmsp.edu.in  पर भी चेक कर सकेंगे। रिजल्ट का अलर्ट पाने के लिए विद्यार्थी नीचे दिए लिंक पर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं-


यूपी बोर्ड ने हाल में बताया था कि इंटर व हाईस्कूल समकक्षता के लिए आईटीआई पास छात्रों को हिन्दी के प्राप्तांक पर परिणाम देंगे। सैनिक, जेलबंदी परीक्षार्थी और पत्राचार शिक्षा द्वितीय वर्ष प्रायोगिक व गैर प्रायोगिक के छात्रों को औसत अंक मिलेंगे। हाईस्कूल में संस्थागत व व्यक्तिगत छात्र छात्राओं के लिए अलग-अलग दो फॉर्मूले पर रिजल्ट तैयार किया जाएगा। यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं रिजल्ट का फॉर्मूला 20 जून को जारी किया जा चुका है


100 फीसदी छात्रों को किया जाएगा पास-


चूंकि इस साल आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर 10वीं, 12वीं का रिजल्ट तैयार किया जा रहा है, इसलिए रिजल्ट में अच्छा प्रदर्शन करने वाले छात्रों की मेरिट नहीं जारी की जाएगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ऐलान किया था कि छात्रों को इंम्प्रूवमेंट परीक्षा का भी मौका दिया जाएगा। जो छात्र आंतरिक मूल्यांकन में मिल रिजल्ट से खुश नहीं होंगे उन्हें आने वाले समय में परीक्षा में बैठने का मौका दिया जाएगा। उनका परीक्षाफल वर्ष 2021 का ही माना जाएगा। हालांकि आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर तैयार होने वाले रिजल्ट में 10वीं, 12वीं के सभी 100 फीसदी छात्रों को पास करने को योगी सरकार ऐलान कर चुकी है।

Post a Comment

Previous Post Next Post