UPHESC Assistant Professor Bharti: उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग नए पाठ्यक्रम से 5 चरणों में कराएगा लिखित परीक्षा

 

UPHESC Assistant Professor Bharti: उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग नए पाठ्यक्रम से 5 चरणों में कराएगा लिखित परीक्षा




UPHESC Assistant Professor Exam Date 2021 : प्रदेश के अशासकीय सहायता प्राप्त महाविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसरों के 2003 पदों पर भर्ती की लिखित परीक्षा 30 अक्तूबर से शुरू होगी। उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग ने शुक्रवार को परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिया। परीक्षा पांच चरणों में होगी। 47 विषयों में असिस्टेंट प्रोफेसरों की भर्ती के लिए लिखित परीक्षा 30 अक्तूबर, 06 नवंबर, 14 नवंबर, 28 नवंबर और 12 दिसंबर को कराई जाएगी।

आयोग की सचिव वंदना त्रिपाठी ने बताया कि शुक्रवार को हुई बैठक में साक्षात्कार दिसंबर से शुरू करने का फैसला लिया गया है। इन पदों पर भर्ती के लिए आयोग ने अभ्यर्थियों को आवेदन का एक और मौका दिया है। एक जुलाई से दोबारा ऑनलाइन आवेदन लिए जा रहे हैं जिसकी अंतिम तिथि 8 जुलाई है। इससे पहले 13 अप्रैल तक लिए गए आवेदन में तकरीबन एक लाख अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया था।

87 हजार अभ्यर्थियों ने अंतिम रूप से फॉर्म जमा किया था। बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों के आवेदन से वंचित होने के कारण ही दोबारा आवेदन लिए जा रहे हैं। गौरतलब है कि पीएचडी करने वाले छात्र विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के नियमों का हवाला देते हुए अधिभार देने की मांग कर रहे हैं।


नए पाठ्यक्रम से होगी भर्ती परीक्षा
असिस्टेंट प्रोफेसरों की भर्ती की लिखित परीक्षा नए पाठ्यक्रम पर होगी। नियमों के तहत हर चार साल में भर्ती परीक्षा का पाठ्यक्रम संशोधित होना चाहिए। आयोग ने असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती का पिछला विज्ञापन वर्ष 2016 में जारी किया था और इससे पूर्व वर्ष 2014 में कोर्स में बदलाव किया था। पाठ्यक्रम संशोधन के लिए आयोग ने कमेटी गठित की थी।

और जल्दी होनी चाहिए थी परीक्षा
असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती की परीक्षा 30 अक्तूबर से कराने के आयोग के फैसले से प्रतियोगी छात्र संतुष्ट नहीं हैं। छात्रों का मानना है कि परीक्षा सितंबर और अक्तूबर में करा लेनी चाहिए थी। फरवरी तक साक्षात्कार कराकर परिणाम दे सकते थे। उच्च शिक्षा प्रतियोगी संघर्ष मोर्चा के अध्यक्ष डॉ. सौरभ कुमार सिंह का कहना है कि आयोग ने जो कार्यक्रम जारी किया है उसके अनुसार साक्षात्कार में देरी होगी और उस बीच विधानसभा चुनाव भी हैं। चुनाव के कारण चयन प्रक्रिया में देरी हो सकती है। आयोग में सदस्यों की संख्या भी आधी है, जिससे इंटरव्यू में देरी होगी।


सिर्फ प्रयागराज में होगी लिखित परीक्षा
उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती की लिखित परीक्षा सिर्फ में प्रयागराज में आयोजित कराएगा। परीक्षा की तैयारियां शुरू हो गई हैं। पेपर बनवाने से लेकर मॉडरेशन तक का काम होना है। प्रश्नबैंक के लिए कार्यशालाएं हो रही है।

Post a Comment

Previous Post Next Post