Wednesday, July 21, 2021

UP BEd JEE Exam 2021 : यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा में 150 कंप्यूटर वाले कंट्रोल रूम से रखी जाएगी कड़ी नजर

 

UP BEd JEE Exam 2021 : यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा में 150 कंप्यूटर वाले कंट्रोल रूम से रखी जाएगी कड़ी नजर



UP BEd JEE Exam 2021 : लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा 30 जुलाई को होने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा बीएड- 2021 को नकलविहीन बनाने के लिए कड़े उदम उठाए जा रहे हैं। इस सम्बंध में लखनऊ विश्वविद्यालय में बैठक हुई। बीएड प्रवेश परीक्षा की प्रदेश के 75 जिलों में होनी है। पूरे प्रदेश की परीक्षाओं पर नजर रखने के लिए एलयू में हाईटेक निगरानी सेंटर स्थापित किया जा रहा है। यहीं से जिलावार परीक्षा केन्द्रों पर नजर रखी जाएगी।

संयुक्त प्रवेश परीक्षा बीएड 2021 की राज्य समन्वयक प्रो. अमिता बाजपेयी ने बताया कि इस बार प्रवेश परीक्षा में अभ्यर्थियों की कोविड-19 से सुरक्षा के साथ-साथ अनुचित साधनों के प्रयोग पर अंकुश लगाने की भी पूरी तैयारी कर ली गयी गई है। परीक्षा केंद्रों के प्रत्येक परीक्षा कक्ष में प्रत्येक अभ्यर्थी ऑनलाइन निगरानी के लिये सीसीटीवी कैमरे व राउटर आदि की समुचित व्यवस्था की जा रही है।

पूरे प्रदेश के सभी परीक्षा-केन्द्रों पर नियन्त्रण रखने हेतु लखनऊ विश्वविद्यालय में एक नियंत्रण-कक्ष स्थापित किया जा रहा है। इस नियंत्रण-कक्ष में 150 कम्प्यूटर लगाये जा रहे हैं। प्रत्येक कम्प्यूटर की सहायता से 10-10 परीक्षा-केन्द्रों पर प्रत्येक अभ्यर्थी की आनलाइन निगरानी करते हुए कड़ी नजर रखी जायेगी। इसके साथ ही सभी परीक्षा-केन्द्रों पर फेशियल बायोमैट्रिक सिस्टम की सहायता से उपस्थिति ली जायेगी। कोई अभ्यर्थी किसी दूसरे अभ्यर्थी के स्थान पर परीक्षा न दे सके।


आइसोलेटेड कक्ष में परीक्षा देंगे
प्रो. अमिता बाजपेयी ने बताया कि प्रवेश परीक्षा के दौरान यदि किसी अभ्यर्थी का शारीरिक तापमान सामान्य से अधिक पाया जायेगा तो उसे आइसोलेटेड कक्ष में बैठाकर परीक्षा दिलवाई जाएगी। कोविड-19 के कारण बदली हुयी परिस्थितियों को देखते हुए सभी अभ्यर्थियों, कक्ष-निरीक्षकों और नोडल अधिकारियों की सुरक्षा के सभी प्रोटोकॉल एवं निर्देशों का कठोरता से पालन कराया जायेगा।