Tuesday, July 20, 2021

SSC GD Constable भर्ती 2021 : मेरिट में समान मार्क्स आए तो किसका होगा चयन, जानें नियम

 

SSC GD Constable भर्ती 2021 : मेरिट में समान मार्क्स आए तो किसका होगा चयन, जानें नियम




SSC GD Constable Recruitment 2021 : कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) की जीडी कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया जारी है। इस बार कांस्टेबल के कुल 25271 पदों पर वैकेंसी निकाली गई है। आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को सबसे पहले लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) व शारीरिक मापतौल परीक्षा (पीएसटी) के लिए बुलाया जाएगा। जो पीईटी व पीएसटी में सफल होंगे, उन्हें मेडिकल जांच व डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा। पीईटी, पीएसटी, मेडिकल जांच व डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन क्वालिफाई करने वालों को फाइनल मेरिट में शामिल किया जाएगा। हर बार की तरह लाखों अभ्यर्थी इसके लिए आवेदन करेंगे, ऐसे में जाहिर है मेरिट में कई उम्मीदवारों के मार्क्स में टाई होगा। यानी उनके एक जैसे मार्क्स होंगे। 

अगर फाइनल मेरिट में दो या उससे अधिक अभ्यर्थियों के मार्क्स समान आते हैं तो किसका चयन होगा? किसे मेरिट में ऊपर रखा जाएगा? इसके लिए एसएससी ने चार नियम बनाए हैं। इन नियमों पर खरा उतरने वाले अभ्यर्थी को मेरिट में ऊपर रखा जाएगा। 

नियम 
- दो या उससे अधिक अभ्यर्थियों के मार्क्स समान आने पर उनके लिखित परीक्षा (सीबीटी) के पार्ट ए मार्क्स देखे जाएंगे। जिसके नंबर पार्ट ए में ज्यादा होंगे, उसे मेरिट में ऊपर रखा जाएगा। 
- अगर उनके लिखित परीक्षा के पार्ट ए भी नंबर समान हैं तो पार्ट बी देखा जाएगा। 
- अगर पार्ट बी में भी नंबर समान हैं तो फिर डेट ऑफ बर्थ से फैसला होगा। जिसकी उम्र ज्यादा होगी, उसे मेरिट में ऊपर रखा जाएगा। 
- अगर डेट ऑफ बर्थ से फैसला नहीं हो पाता तो फिर नामों का अल्फाबेट क्रम देखा जाएगा। जिसके नाम का पहला अक्षर अल्फाबेट में पहले आएगा उसका नाम मेरिट में ऊपर आएगा।