RRB NTPC , Group D Exam Dates : जल्द खत्म होगा रेलवे एनटीपीसी और ग्रुप डी भर्ती परीक्षा की नई तिथियों का इंतजार

 

RRB NTPC , Group D Exam Dates : जल्द खत्म होगा रेलवे एनटीपीसी और ग्रुप डी भर्ती परीक्षा की नई तिथियों का इंतजार




RRB NTPC , RRC Group D Exam Dates : कोरोना की दूसरी लहर का असर कम होने के बाद जिस तरह से यूपीएससी, डीएसएसएसबी, यूपीपीपीएससी जैसी तमाम एग्जाम एजेंसियां भर्ती परीक्षाओं की नई तिथियां घोषित कर रही हैं, उससे उम्मीद की जा रही है कि रेलवे एनटीपीसी भर्ती परीक्षा और रेलवे ग्रुप डी भर्ती परीक्षा का भी नया शेड्यूल जल्द ही जारी किया जाएगा। कुछ दिनों पहले आरआरबी ने यह सूचना दी थी कि कोरोना और राज्यों में लगे लॉकडाउन के चलते सीबीटी रोक दिया गया है। माहौल ठीक होने और पाबंदियों में ढील मिलने पर आगे का शेड्यूल जारी किया जाएगा। अभ्यर्थियों को सलाह है कि आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा से जुड़ा आगे का अपडेट पाने के लिए आरआरबी की ऑफिशियल वेबसाइट जरूर देखें।

एनटीपीसी के छठे चरण की परीक्षाएं अप्रैल में 1, 3, 5, 6, 7 और 8 तारीख को आयोजित की गईं। 
छठवें चरण में भी करीब 6 लाख अभ्यर्थियों को शामिल किया गया। इसके बाद लाखों अभ्यर्थियों को सातवें चरण की डेट का इंतजार है। 

एनटीपीसी भर्ती में कुल मिलाकर 1.25 करोड़ युवाओं ने आवेदन किया था। एनटीपीसी के पहले चरण की परीक्षाएं 28 दिसंबर 2020 से लेकर 13 जनवरी 2021 तक आयोजित हुईं जिसमें 23 लाख अभ्यर्थियों ने भाग लिया था। इसके बाद दूसरा चरण 16 जनवरी से शुरू हुआ और यह 30 जनवरी तक चला। दूसरे चरण की परीक्षा में  27 लाख अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया। तीसरे चरण की एनटीपीसी भर्ती परीक्षा 31 जनवरी 2021 से 12 फरवरी 2021 तक चली। इस चरण में करीब 28 लाख उम्मीदवारों ने हिस्सा लिया। चौथा चरण 15 फरवरी से 3 मार्च तक चला जिसमें 15 लाख अभ्यर्थी बैठे। 5वें चरण की एनटीपीसी परीक्षा 4, 5, 7, 8, 9, 11, 12, 13, 14, 21, और 27 मार्च को आयोजित हुई जिसमें 19 लाख अभ्यर्थियों ने भाग लिया। 


एनटीपीसी भर्ती परीक्षा के जरिए 35000 से ज्यादा पदों को भरा जाना है। 

लटकी रेलवे ग्रुप डी भर्ती परीक्षा
रेलवे में ग्रुप डी के 1.03 लाख से ज्यादा पदों पर भर्ती के होने वाली परीक्षा कोरोना के चलते फिर लटक गई है। रेलवे ने पिछले साल दिसंबर माह में कहा था कि रेलवे ग्रुप डी (लेवल-1) की भर्ती परीक्षा 15 अप्रैल से जून 2021 के बीच आयोजित की जाएगी। लेकिन जुलाई शुरू हो गया है और अभी तक रेलवे की तरफ से इस भर्ती परीक्षा को लेकर कोई ताजा अपडेट नहीं दी गई है। यही नहीं, अभी तक आरआरबी एनटीपीसी 7वें चरण की परीक्षा का शेड्यूल भी जारी नहीं हुआ है। 

एनटीपीसी छठे चरण की परीक्षा 8 अप्रैल 2021 को खत्म हो चुकी है। एनटीपीसी भर्ती परीक्षा खत्म होने के बाद रेलवे ग्रुप डी भर्ती परीक्षा शुरू हो पाएगी। 

ग्रुप डी पदों पर भर्ती के लिए 1 करोड़ 15 लाख लोगों ने आवेदन किया था। आरआरसी ग्रुप डी भर्ती परीक्षा भी एनटीपीसी की तरह कई चरणों में कराई जाएगी। 

RRC Group D Notification के मुताबिक ये परीक्षा सितंबर और अक्टूबर 2019 में आयोजित होनी थी लेकिन कोरोना संक्रमण व परीक्षा एजेंसी न मिलने के चलते इसमें काफी देरी हुई।



Post a Comment

Previous Post Next Post