Saturday, July 17, 2021

MGKVP : काशी विद्यापीठ की प्रवेश परीक्षाएं होंगी अगले माह

 

MGKVP : काशी विद्यापीठ की प्रवेश परीक्षाएं होंगी अगले माह



'
महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ की प्रवेश परीक्षाएं अगस्त में होंगी। यह निर्णय कुलपति प्रो. एके त्यागी की अध्यक्षता में प्रवेश समिति की बैठक में लिया गया। वार्षिक परीक्षाओं के शिड्यूल को देखते हुए यह भी निर्णय हुआ कि प्रवेश परीक्षा अगस्त में पड़ने वाले रविवार व अन्य छुट्टियों के दिन कराई जाएगी। प्रतियोगी परीक्षाओं के दिन प्रवेश परीक्षा नहीं होगी।

कुलपति ने प्रवेश परीक्षा के लिए एक समन्वय समिति का गठन किया है। इसमें प्रो. केएस जायसवाल और प्रो. योगेंद्र सिंह को सदस्य बनाया गया है। कोविड की तीसरी लहर की चेतावनी को देखते हुए प्रवेश परीक्षा का स्वरूप भी छोटा होगा। अब यह परीक्षा दो घंटे के बजाय एक घंटे की होगी। 400 अंक के 50 प्रश्न होंगे। परीक्षा तीन पालियों में संपन्न कराई जाएगी। वहीं लॉ पाठ्यक्रम की प्रवेश परीक्षाएं मुख्य परिसर में ही होंगी।

जनसंपर्क अधिकारी डॉ. नवरत्न सिंह ने बताया कि प्रवेश परीक्षा के हर पेपर में 50 प्रश्न होंगे। एक प्रश्न आठ अंक का होगा। गत वर्षों की भांति अंग्रेजी तथा हिंदी भाषा में प्रश्नपत्र प्रिंट कराए जाएंगे। स्नातक में सामान्य ज्ञान एवं इंटरमीडिएट के प्रश्न और स्नातकोत्तर में 70% प्रश्न संबंधित विषय व 30% सामान्य ज्ञान से होंगे। परीक्षा ओएमआर शीट पर होगी। कुलपति के आदेश पर प्रवेश संबंधी हेल्पडेस्क भी बनाया जाएगा जो प्रवेश के बाद भी काम करता रहेगा। प्रवेश परीक्षा की मेरिट सूची के साथ ही प्रतीक्षा सूची भी प्रकाशित होगी।