Thursday, July 15, 2021

IIT JAM exam 2022: आईआईटी JAM के लिए 30 अगस्त से कर सकेंगे आवेदन

 

IIT JAM exam 2022: आईआईटी JAM के लिए 30 अगस्त से कर सकेंगे आवेदन





IIT JAM 2021: आईआईटी रुड़की को मास्टर्स के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेएएम) 2022 के आयोजन की जिम्मेदारी दी गई है। स्नातक के बाद आईआईटी के विभिन्न डिग्री प्रोग्राम के उम्मीदवारों के लिए यह योग्यता प्रवेश परीक्षा है।

आईआईटी रुड़की के निदेशक प्रो. अजीत के चतुर्वेदी ने जेएएम आयोजित किए जाने की घोषणा की है। इच्छुक उम्मीदवारों के लिए 30 अगस्त से 11 अक्तूबर तक जेएएम का आवेदन पोर्टल खुला रहेगा। जेएएम 2022 में 7 परीक्षा पत्र होंगे। जिनके नाम हैं जैव प्रौद्योगिकी (बीटी), रसायन विज्ञान (सीवाई), अर्थशास्त्र (ईएन), भूविज्ञान (जीजी), गणित (एमए), गणितीय सांख्यिकी (एमएस) और भौतिकी (पीएच) हैं। उम्मीदवार एक या दो पत्रों की परीक्षा दे सकते हैं। जेएएम 2022 में भारत के सभी योग्य नागरिक भाग ले सकते हैं और इसके लिए कोई आयु सीमा नहीं है। जेएएम के स्कोर केवल एक वर्ष के लिए वैध होते हैं। जेएएम के स्कोर के आधार पर अन्य केंद्रीय वित्त पोषित प्रौद्योगिकी संस्थानों जैसे एनआईटी, आईआईईएसटी शिबपुर, एसएलआईईटी पंजाब और विभिन्न आईआईएसईआर के पोस्ट ग्रैजुएट प्रोग्राम में प्रवेश मिल सकता है। प्रो. चतुर्वेदी ने बताया कि जेएएम विज्ञान, गणित और अर्थशास्त्र के उच्च अध्ययन का प्रवेश द्वार है। वर्षों से जेएएम के जरिये आईआईटी, आईआईएससी में प्रवेश करने वाले विद्यार्थी शिक्षा और कॉर्पोरेट जगत के उच्च स्थान पर पहंचे हैं।

एक लाख उम्मीदवार देते हैं हर साल परीक्षा
 जेएएम 2022 की परीक्षा पूरे देश के विभिन्न शहरों में ऑनलाइन होगी। यह कम्प्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीटी) है। यह पूरी तरह से वस्तुनिष्ठ परीक्षा है। जिसमें तीन तरह से प्रश्न पूछे जाते हैं।  मल्टीपल च्वाइस,  मल्टीपल सलेक्ट और न्युमेरिकल आन्सर। हर साल एक लाख से अधिक उम्मीदवार यह परीक्षा देते हैं।  जेएएम की शुरुआत आईआईटी और आईआईएससी द्वारा शैक्षिक वर्ष 2004-05 में की गई थी।