Monday, July 19, 2021

Exclusive: सीबीएसई स्कूलों को 22 जुलाई तक तैयार करना होगा 12वीं का रिजल्ट

Exclusive : सीबीएसई स्कूलों को 22 जुलाई तक तैयार करना होगा 12वीं का रिजल्ट




सीबीएसई स्कूलों को 22 जुलाई तक हर हाल में 12वीं का रिजल्ट तैयार करना होगा। जो स्कूल चूकेंगे उनका रिजल्ट 31 जुलाई के बाद अलग से जारी होगा। सीबीएसई ने सर्कुलर जारी कर साफ कर दिया है कि रिजल्ट को लेकर जारी निर्देशों की अनदेखी हुई तो स्कूलों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

सीबीएसई ने 12वीं के मॉडरेशन और फाइनल रिजल्ट के लिए पोर्टल 16 जुलाई को खोल दिया है। यह 22 जुलाई की मध्यरात्रि को बंद हो जाएगा। पोर्टल पर विद्यालयों को सीबीएसई के मानकों के अनुसार रिजल्ट में मॉडरेशन करना होगा। बच्चों के साथ अन्याय न हो इसके लिए मानक तय किए गए हैं। ऐसे में स्कूल अपने स्तर पर अंक देने में मनमानी नहीं कर सकेंगे। बोर्ड ने पिछले तीन सालों के छात्रों और स्कूल के परफॉर्मेंस के हिसाब से परिणाम के लिए मानक तैयार किए हैं। इसी आधार पर अंक देने का फार्मूला दिया गया है। दसवीं और ग्यारहवीं का नंबर पहले से ही बोर्ड के पास है। स्कूल मानक के अनुसार 12वीं के अंक फीड कर रिजल्ट तैयार कर पोर्टल पर डालेंगे। बोर्ड 31 जुलाई तक रिजल्ट घोषित करने की तैयारी कर रहा है। इसलिए स्कूलों को हर हाल में 22 जुलाई तक अंतिम परिणाम पोर्टल पर डालने को कहा गया है।


नियमों की अनदेखी पर नपेंगे स्कूल
बोर्ड ने यह भी साफ कर दिया है कि रिजल्ट से जुड़े नियमों की अनदेखी करने पर स्कूलों पर कड़ी कार्रवाई होगी। यह स्कूल की जिम्मेदारी है कि वह पूरी पारदर्शिता के साथ रिजल्ट तैयार करें, ताकि प्रत्येक बच्चे के साथ अंक देने में न्याय हो और किसी को कोई समस्या न आए। पोर्टल के माध्यम से बोर्ड खुद भी स्कूलों पर नजर रखेगा।

मॉडरेशन और फाइनल रिजल्ट के लिए सीबीएसई ने पोर्टल खोला है। सभी स्कूलों को 12वीं के अंक इसी पोर्टल पर मानक के अनुसार फीड करने हैं। इसकी अंतिम तिथि 22 जुलाई मध्य रात्रि तक है। बोर्ड के इस पहल से रिजल्ट में पारदर्शिता रहेगी।- हेमंत कुमार झा, प्रिंसिपल, आर्यंस इंटरनेशनल स्कूल

इस पोर्टल के माध्यम से स्कूल की ओवरऑल रिजल्ट परफॉर्मेंस पिछले तीन साल के बेस्ट रिजल्ट से मैच करेगा। पोर्टल पर जो भी मॉडरेशन/परिवर्तन स्कूल करेंगे, वह पिछले तीन सालों के परफॉर्मेंस के आधार पर ही होगा। जिसे बोर्ड ने निर्धारित किया है। -नीरज कुमार गुप्ता, प्रिंसिपल, नॉसगे सीनियर सेकेंडरी स्कूल