Monday, July 19, 2021

CBSE class 10 result 2021 : सीबीएसई बोर्ड 10वीं का रिजल्ट जल्द होगा जारी, कई प्लेटफॉर्म्स पर मिलेंगे नतीजे

 
CBSE class 10 result 2021 : सीबीएसई बोर्ड 10वीं का रिजल्ट जल्द होगा जारी, कई प्लेटफॉर्म्स पर मिलेंगे नतीजे



CBSE class 10 result 2021 : सीबीएसई 10वीं के छात्रों के परिणाम जल्द जारी होने की उम्मीद है। इस साल कोरोना के कारण परीक्षाएं नहीं हो सकीं जिससे वैकल्पिक मूल्यांकन पद्धति से रिजल्ट तैयार किए गए हैं। आंतरिक मूल्यांकन से तैयार नतीजों के लिए छात्रों और पैरेंट्स को बेसब्री से इंतजार है।

हालांकि पिछले साल भी बोर्ड ने वैकल्पिक मूल्यांकन योजना से रिजल्ट तैयार किया गया था लेकिन यह आंशिक था। 2020 में कुछ विषयों की परीक्षा ही नहीं हो पाई थी। 2021 में कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते बोर्ड की सभी परीक्षाएं नहीं हो पाई हैं इसलिए इस साल छात्रों के सभी विषयों का रिजल्ट वैकल्पिक विधि से तैयार कराने का फैसला किया गया था।

सीबीएसई बोर्ड का रिजल्ट कई प्लेटफॉर्म्स पर एक साथ जारी किया जाता है जिससे कि छात्र आसानी के साथ अपना रिजल्ट आसानी से चेक कर सकें।

सीबीएसई बोर्ड से मान्यता प्राप्त स्कूलों में 10वीं की परीक्षा में हर साल करीब 20 लाख छात्र रजिस्ट्रेशन कराते हैं। ऐसे में छात्रों की इतनी बड़ी संख्या को किसी भी सिंगल डिजिटल प्लेटफॉर्म पर सेवा देना काफी मुश्किल होता है। यही कारण है कि सीबीएसई कई प्लेटफॉर्म्स पर रिजल्ट उपलब्ध कराता है।


भारत सरकार के सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के एनआईसी की ओर से तैयार वेबसाइटों पर छात्र अपना रिजल्ट देख सकेंगे। सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट www.results.nic.in, www.cbseresults.nic.in पर www.cbse.nic.in पर चेक किया जा सकेगा।

इन प्लेटफॉर्म्स पर भी मिलेगा सीबीएसई का रिजल्ट:
1- सीबीएसई डिजिलॉकर (CBSE DigiLocker)
2- उमंग ऐप (UMANG app): छात्रों को उमंग ऐप पर भी सीबीएसई रिजल्ट का लिंक मिलेगा।
3- सीबीएसई के छात्र डिजिरिजल्ट्स (DigiResults) ऐप पर भी अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे।
4- सीबीएसई के छात्र सीबीएसई की आईवीआरएस सेवा के जरिए अपने मोबाइल पर एसएमएस के जरिए भी रिजल्ट पा सकेंगे।
5-  इनके अलावा एसएमएस आर्गनाइजर वेबसाइट ttps://aka.ms/sms के जरिए भी 10वीं के छात्र अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे।