Monday, July 26, 2021

यूपी के गांव के बेरोजगारों को ही मिलेगी पंचायत में नौकरी

 

यूपी के गांव के बेरोजगारों को ही मिलेगी पंचायत में नौकरी





उत्तर प्रदेश की 58,189 ग्राम पंचायतों में एकाउंटेंट कम डाटा एंट्री ऑपरेटर के पदों पर जल्दी ही भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी। हाल ही में कैबिनेट के निर्णय के बाद अब हर ग्राम पंचायत में इस पद के लिए गांव के स्थानीय बेरोजगार युवा को ही अवसर दिया जाएगा।

इस पद पर भर्ती के लिए केंद्रीयकृत प्रक्रिया नहीं होगी बल्कि प्रत्येक ग्राम पंचायत अपने स्तर पर ही इस पद के लिए चयन करेगी। गांव के बेरोजगार कंप्यूटर प्रशिक्षण प्राप्त युवा के हाईस्कूल और इंटर की परीक्षा के लिए कुल प्राप्तांक के प्रतिशत के दो से भाग देने पर जिसके सर्वाधिक अंक आएंगे, उसका साक्षात्कार के आधार पर चयन कर लिया जाएगा।

इस पद पर चयनित युवा को छह हजार रुपए मासिक वेतन का भुगतान दिया जाएगा। इसका वेतन ग्राम पंचायत अपने बजट से ही देगी। चयनित व्यक्ति पब्लिक फाइनेंस मैनेजमेंट सिस्टम और पंचायतीराज विभाग के अन्य पोर्टल को संचालित करेगा। इसी ग्राम सचिवालय में बीसी सखी भी बैठेगी जो ग्रामीण के बैंक खातों का आधार कार्ड के आधार पर संचालन करवाएगी। किसान को मिलने वाले सरकारी अनुदान आदि की मानीटरिंग करेगी।



 सरकारी भर्तियों से संबंधित सभी खबरों को अपने मोबाइल पर सबसे पहले पाने के लिए डाउनलोड करें हमारी एंड्राइड ऐप गूगल प्ले स्टोर से 👇

 
 
हमारे आधिकारिक टेलीग्राम चैनल को अभी जॉइन कीजिये और सभी रोजगार संबंधी ख़बरें सबसे पहले पाइये  👇
 

 
हमारे आधिकारिक वॉट्सएप ग्रुप में जुड़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें 👇