Saturday, July 17, 2021

कंपोजिट विद्यालयों के हेडमास्टरों को अब देने होंगे सवालों के जवाब

 कंपोजिट विद्यालयों के हेडमास्टरों को अब देने होंगे सवालों के जवाब





बस्ती ; कम्पोजिट विद्यालयों में प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्तर की कक्षाएं ही एक परिसर में संचालित करने की व्यवस्था बनाई गई है। इस दायरे में जिले के करीब तीन सौ परिषदीय स्कूल को संविलियन का दर्जा मिला है। प्राइमरी व उच्च प्राइमरी को एक साथ संचालित करने में आ रही विभिन्न विषमताओं को दूर करने के लिए विभाग ने पहल की है।

इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस्ड स्टडी इन एजुकेशन ;आईएएसईद्ध प्रयागराज स्तर से कम्पोजिट विद्यालयों में स्कूल नेतृत्व क्षमता संवर्द्धन कार्यक्रम की योजना तैयार की गई है। इसकी मदद से विद्यालय की चुनौतियों का समाधान कर प्रत्येक कम्पोजिट विद्यालय की कार्यात्मक प्रणाली को सुचारू रूप से सही दिशा में ले जाना है। इस कार्यक्रम के तहत प्रथम चरण में आईएएसई प्रयागराज ने कम्पोजिट विद्यालयों से संबंधित जानकारी एकत्र करने के लिए एक सर्वेक्षण शुरू किया है।


यह सर्वेक्षण को पांच चरणों में होगा। हिन्दी व अंग्रेजी दोनों भाषाओं में यह उपलब्ध है। संबंधित कम्पोजिट विद्यालय के प्रधानाध्यापकों को सर्वेक्षण के तहत पूछे गए सभी प्रश्नों का उत्तर देना अनिवार्य है। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को जारी पत्र में प्राचार्यध् अपर शिक्षा निदेशकए आईएएसई प्रयागराज ने कहा है कि सूची से संबंधित कम्पोजिट विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों को निर्देशित करें कि वह ऑनलाइन सर्वेक्षण प्रपत्र को भरकर बीस जुलाई 2021 तक अनिवार्य रूप से भेज दें। इन प्रधानाध्यापकों के लिए टेलीग्राम एप डाउनलोड करना अनिवार्य है। इसकी मदद से एक ग्रुप का निर्माण किया जाएगाए जिस पर जरूरी जानकारियां साझा की जाएंगी।




 सरकारी भर्तियों से संबंधित सभी खबरों को अपने मोबाइल पर सबसे पहले पाने के लिए डाउनलोड करें हमारी एंड्राइड ऐप गूगल प्ले स्टोर से 👇

 
 
हमारे आधिकारिक टेलीग्राम चैनल को अभी जॉइन कीजिये और सभी रोजगार संबंधी ख़बरें सबसे पहले पाइये  👇
 
प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी और सामान्य ज्ञान पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें 👇
 
हमारे आधिकारिक वॉट्सएप ग्रुप में जुड़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें 👇