Saturday, July 17, 2021

खुशखबरी : रेलकर्मियों पर अगस्त में होगी धनवर्षा, वेतन के साथ इंक्रीमेंट व वर्दी भत्ता समेत बढ़कर मिलेगा एचआरए व डीए

 

खुशखबरी : रेलकर्मियों पर अगस्त में होगी धनवर्षा, वेतन के साथ इंक्रीमेंट व वर्दी भत्ता समेत बढ़कर मिलेगा एचआरए व डीए




Railway Employees Salary Hike: टाटानगर समेत चक्रधरपुर मंडल के 23 हजार रेल कर्मचारियों पर अगस्त में रुपयों की बौछार होगी। रेलकर्मियों को अगस्त के वेतन के साथ 2020 से बकाया डीए के साथ बढ़कर एचआरए और वर्दी भत्ता मिलेगा। इसके अलावा वेतन राशि में वार्षिक बढ़ोतरी होगी।

रेलकर्मियों में बकाया डीए भुगतान और एचआरए का प्रतिशत 16 से 18 प्रतिशत होने से उत्साह है। जबकि वेतन राशि में प्रतिशत की बढ़ोतरी होगी। वहीं, डीए के कारण वेतन जून की वेतन की अपेक्षा 11 प्रतिशत तक बढ़ जाएगा। क्योंकि रेलवे में जुलाई से वेतन इंक्रीमेंट होता है। जबकि रेलकर्मियों को वर्दी भत्ता मद में प्रत्येक वर्ष 5 से 10 हजार रुपये ग्रेड के अनुसार मिलता है।

फेडरेशन की मांग मंजूर
नेशनल फेडरेशन ऑफ इंडियन रेलवे और ऑल इंडिया रेलवे मेंस फेडरेशन रेलवे बोर्ड प्रत्येक बैठक में तीन किस्त बकाया डीए राशि (2020 जनवरी व जुलाई समेत जनवरी 2021) भुगतान करने व एचआरए राशि बढ़ाने की मांग उठा रही थी। इससे रेल कर्मचारियों को तीन तरह से आर्थिक लाभ हुआ है।


2021 जुलाई का डीए बाकी
चक्रधरपुर मंडल रेलवे मेंस कांग्रेस के संयोजक शशि मिश्रा ने बताया कि अभी जुलाई 2021 के डीए की घोषणा नहीं हुई है। इससे भी रेल कर्मचारियों को 2021 में एक बार फिर वार्षिक बोनस के अलावा डीए मद से आर्थिक लाभ होगा। रेलवे ने 2020 में कोरोना संक्रमण फैलने के कारण डीए भत्ता रोका था।