Thursday, July 22, 2021

BHU Entrance Exam 2021: पूरी तरह डिजिटल होगी बीएचयू की प्रवेश परीक्षा, UGC गाइडलाइंस के मुताबिक अक्टूबर से नए सत्र की कवायद

 

BHU Entrance Exam 2021: पूरी तरह डिजिटल होगी बीएचयू की प्रवेश परीक्षा, UGC गाइडलाइंस के मुताबिक अक्टूबर से नए सत्र की कवायद








बीएचयू में सत्र 2021-22 के लिए ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा की तैयारी जोरशोर से जारी है। कोरोना के मद्देनजर आवेदपत्र भरने से लेकर परीक्षा परिणाम तक सब ऑनलाइन ही होगा। एक तरह से इस वर्ष प्रवेश परीक्षा पूर्ण रूप से डिजिटल होगी।

कोरोना की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए परीक्षा प्रभावित न हो इसलिए ऑनलाइन व्यवस्था की जा रही है। स्थानीय स्तर पर ऑफलाइन परीक्षा कराने के विकल्प पर भी विचार किया जा रहा है। यूजीसी द्वारा वर्तमान सत्र के लिए केंद्रीय विश्वविद्यालयों द्वारा स्वतंत्र रूप से प्रवेश परीक्षाएं कराने की अधिसूचना करने के बाद बीएचयू प्रशासन तैयारियों में जुट गया। बीएचयू के परीक्षा विभाग के सूत्रों के अनुसार अगस्त के पहले सप्ताह में किसी भी दिन सभी पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षाओं के फार्म बीएचयू की वेबसाइट पर अपलोड कर दिए जाएंगे। प्रवेश परीक्षा फॉर्म भरने के लिए अधिकतम 15 दिनों का समय दिया जाएगा। 

प्रवेश फॉर्म के साथ शुल्क जमा करने के लिए ई-पेमेंट के विकल्पों पर भी विचार किया जा रहा है। सितंबर के मध्य तक सभी प्रवेश परीक्षाएं कराने के बाद उसी माह के अंत तक परिणाम भी घोषित कर दिए जाएंगे ताकि यूजीसी के निर्देशानुसार अक्तूबर से नए सत्र की शुरुआत की जा सके।