Tuesday, July 27, 2021

यूपी में 58 हजार ग्राम पंचायत सहायक की भर्ती 30 जुलाई से, जानिए कैसे तैयार की जाएगी मेरिट लिस्ट

 

यूपी में 58 हजार ग्राम पंचायत सहायक की भर्ती 30 जुलाई से, जानिए कैसे तैयार की जाएगी मेरिट लिस्ट





उत्तर प्रदेश की 58,189 ग्राम पंचायतों में पंचायत सहायक कम एकाउंटेंट कम डाटा एंट्री ऑपरेटर के पदों पर भर्ती होगी। पंचायत भवनों को ही ग्राम सचिवालय के रूप में विकसित किया जाएगा। इस सचिवालय के लिए राज्य सरकार प्रति पंचायत भवन 1.75 लाख रुपए देगी। जिससे ग्राम पंचायतें फर्नीचर और कंप्यूटर क्रय करेंगी।

ग्राम सचिवालय में जन सेवा केंद्र एवं बीसी सखी के लिए भी स्थान उपलब्ध कराया जाएगा। सचिवालय के संचावन के लिए सहायकक की नियुक्ति ग्राम पंचायत के प्रधान द्वारा आवेदन पत्र आमंत्रित करके की जाएगी। यह जानकारी पंचायती राज मंत्री भूपेंद्र सिंह चौधरी ने सोमवार को दी।

तैयार होंगी पात्रता सूची-

सूचना के प्रकाशन की तिथि के 15 दिन तक आवेदन पत्र ग्राम पंचायत, विकास खंड अथवा जिला पंचायत राज अधिकारी कार्यालय में जमा किए जा सकते हैं। चयन की प्रक्रिया 30 जुलाई से 10 सितंबर के बीच पूरी की जाएगी। आवेदन पत्र ग्राम पंचायत, विकास खंड अथवा जिला पंचायत राज अधिकारी कार्यालय में जमा किए जा सकते है। शैक्षिक अर्हता आयु एवं जाति संबंधी प्रमाण-पत्र के साथ आवेदन पत्र ग्राम पंचायत की प्रशासनिक समिति के समक्ष रखे जाएंगे, जो हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के प्राप्तांकों के प्रतिशत के औसत अंकों के अवरोही क्रम में तैयार पात्रता सूची से अभ्यर्थी का चयन करेंगी।

पंचायत सहायक के लिए अर्हताएं भी तय की गईं

पंचायती राज मंत्री भूपेंद्र चौधरी ने बताया पंचायत सहायक के लिए अर्हताएं तय कर दी गई हैं। इसके अनुसार न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता यूपी बोर्ड द्वारा संचालिच इंटर परीक्षा उत्तीर्ण हो या उसके समकक्ष मान्यता प्राप्त कोई अन्य अर्हता हो। न्यूनतम आयु 1 जुलाई 2021 को 18 साल और अधिकतम आयु 40 साल हो। एससी, एसटी और ओबीसी के लिए पांच साल की छूट, आवेदक उसी ग्राम पंचायत का निवासी होना चाहिए। जो पंचायतें जिस श्रेणी में आरक्षित हैं, उन पंचायतों में उसी आरक्षित श्रेणी के पंचायत सहायक का चयन किया जाएगा।