Wednesday, July 21, 2021

जेईई मेन 2021 : न्यूमेरिकल वैल्यू के सवालों ने उलझाया, केमिस्ट्री का पेपर रहेगा स्कोरिंग, गणित रहा कठिन

 

जेईई मेन 2021 : न्यूमेरिकल वैल्यू के सवालों ने उलझाया, केमिस्ट्री का पेपर रहेगा स्कोरिंग, गणित रहा कठिन




लंबे इंतजार के बाद मंगलवार से जेईई मेन की परीक्षाएं शुरू हुईं। बिहार के परीक्षा केंद्रों पर 90 प्रतिशत छात्रों की उपस्थिति रही। 
बिहार में पटना, भागलपुर, दरभंगा, गया, मुजफ्फरपुर, पूर्णिया व आरा में परीक्षा आयोजित हुई। पटना में 25 से अधिक सेंटरों पर दो पालियों में परीक्षा हुई। परीक्षा केंद्र पर छात्र दो घंटे पहले ही पहुंच गए थे। वहीं, पूरे देश के 828 सेंटर पर 709519 परीक्षार्थी शामिल हुए। 
पहली पाली की परीक्षा नौ बजे से दोपहर 12 बजे तक व दूसरी पाली तीन बजे से शाम छह बजे तक हुई। परीक्षा देकर निकलने वाले छात्रों ने बताया कि टेस्ट में कुछ प्रश्न कठिन थे। वहीं, जेईई मेन फरवरी व मार्च की परीक्षा देने वाले छात्रों ने बताया कि जेईई मेन अप्रैल के प्रश्न-पत्र में कोई खास बदलाव नहीं था। 
प्रश्न-पत्र फरवरी-मार्च के अनुसार ही मिला-जुला कर पूछे गये हैं। अमित कुमार, राकेश व विनय कुमार ने बताया कि गणित और फिजिक्स के कुछ सवाल परेशान करने वाला था। खासकर फिजिक्स के न्यूमेरिकल के सवालों और गणित के कुछ सवालों ने फंसा दिया। इसमें छात्रों का काफी समय लगा। केमिस्ट्री के सवाल थोड़े आसान थे। यह सबसे स्कोरिंग होगा। इस परीक्षा के माध्यम से देश के 23 आईआईटी और 31 एनआईटी सहित इंजीनियरिंग कॉलेजों में नामांकन के लिए मंगलवार को परीक्षा हुई। 

सात बजे सुबह ही खुल गया था सेंटर का इंट्री गेट:
एनटीए ने कहा कि सभी केंद्रों पर परीक्षा शांतिपूर्ण रही। सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में परीक्षा आयोजित हुई। इसके साथ ही कोविड-19 के नियम के पालन करते हुए छात्रोंको सेंटर पर प्रवेश दिलाया गया। 

अब कल होगी परीक्षा
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की ओर से जेईई मेन तीसरे चरण (अप्रैल) की परीक्षा 27 जुलाई तक 334 शहरों के 828 परीक्षा केंद्रों पर चलेगी। 20 जुलाई की परीक्षा समाप्त हो गई। अब अगली परीक्षा 22, 25 और 27 जुलाई को आयोजित की जाएगी। जेईई मेन पेपर दो स्लॉट में, सुबह नौ से 12 बजे और दोपहर तीन से शाम छह बजे के बीच होगा। छात्रों को सेंटर पर दो घंटा पहले पहुंचने का निर्देश दिया गया है। पहली पाली में परीक्षार्थियों की इंट्री 8:30 बजे तक ही होगी। वहीं, दूसरी पाली 2:30 बजे तक प्रवेश मिलेगा।