Tuesday, July 6, 2021

यूपी में सेना भर्ती रैली , 12 जिलों के युवक कर सकेंगे ऑनलाइन आवेदन

 

यूपी में सेना भर्ती रैली , 12 जिलों के युवक कर सकेंगे ऑनलाइन आवेदन





कोरोना महामारी में बंद सेना भर्ती फिर से शुरू होने जा रही है। सेना भर्ती कार्यालय वाराणसी के निदेशक कर्नल सिद्धार्थ बसु ने इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पूर्वांचल के 12 जनपदों के युवाओं के लिए यह अवसर है। इसके लिए आठ जुलाई से ऑनलाइन आवेदन होगा। पंजीकरण की आखिरी तारीख 20 अगस्त है। सेना की ओर से प्रस्तावित रैली की तारीख छह से 30 सितंबर तक है। 21 माह बाद सेना में भर्ती फिर शुरू होगी। इसके पहले नवंबर-2019 में छावनी के रणबांकुरे मैदान में सेना भर्ती हुई थी। कोरोना महामारी के कारण साल-2020 में प्रक्रिया रोक दी गई थी। रजिस्ट्रेशन भी नहीं हो सका था। अप्रैल 2021 सेना भर्ती की तैयारी थी, लेकिन कोरोना की दूसरी लहर ने फिर इसपर ब्रेक लगा दिया। इस वेबसाइट पर आवेदन

वाराणसी में सीधी सेना भर्ती के लिए वेबसाइट www.joinindianarmy.nic.in पर आवेदन किया जा सकता है। भर्ती के संबंध में इस वेबसाइट पर अन्य सभी महत्वपूर्ण जानकारियां हैं।

प्रशासन की अनुमति भी जरूरी
कर्नल सिद्धार्थ बसु ने बताया कि भर्ती के लिए प्रस्तावित तारीख तय कर दी गई है। हालांकि अंतिम निर्णय जिला प्रशासन का होगा। चूंकि कोरोना महामारी के नियंत्रण को लेकर प्रशासन की ओर से कवायद की जा रही हैं। 

इन जनपदों के लिए भर्ती
वाराणसी, आजमगढ़, मऊ, जौनपुर, गाजीपुर, मिर्जापुर, सोनभद्र ,देवरिया, चंदौली, गोरखपुर, बलिया, भदोही।

इन पदों के लिए आवेदन
सोल्जर जनरल ड्यूटी (10वीं पास) , सोल्जर टेक्निकल (12वीं पास, भौतिक, रसायन, गणित), सोल्जर नर्सिंग असिस्टेंट (12वीं पास, भौतिक, रसायन, बायो या बॉटनी जूलॉजी), सोल्जर क्लर्क, सोल्जर ट्रेडमैन (10वीं पास), सोल्जर ट्रेडमैन (8वीं पास)।उम्र को लेकर सेना की ओर से राहत

उम्र को लेकर सेना की ओर से राहत दी गई है। कर्नल बसु ने बताया कि जिस तरह आगरा में फरवरी में हुई रैली में साल 2019-20 के समय के पंजीकृत युवकों को उसी समय के उम्र के मुताबिक भर्ती में शामिल किया गया। उसी तरह आठ जुलाई से 20 अगस्त तक जो भी युवक आवेदन करेंगे, इसी उम्र के मुताबिक उन्हें भर्ती में शामिल किया जाएगा। अगर प्रस्तावित तारीख के बजाय भर्ती की तारीख टलती है तो भी इसी आवेदन में दिये गये उम्र के आधार पर उन्हें भर्ती में शामिल किया जाएगा।