Saturday, June 12, 2021

UPMSP UP Board Class 10, 12 Exam 2021: रिजल्ट फॉर्मूला के लिए 4000 मिले सुझाव, 56 लाख छात्रों के रिजल्ट पर फैसला जल्द

 UPMSP UP Board Class 10, 12 Exam 2021: रिजल्ट फॉर्मूला के लिए 4000 मिले सुझाव, 56 लाख छात्रों के रिजल्ट पर फैसला जल्द

UPMSP UP Board Class 10, 12 Exam 2021:  उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से कक्षा 10 और 12 के छात्रों के रिजल्ट के लिए फॉर्मला तय करने को राज्यभर के स्कूल प्रिंसिपलों, शिक्षकों, छात्रों व अभिभावकों से करीब 4000 सुझाव मिले हैं। इन सुझावों के आधार पर यूपी बोर्ड अभी हाईस्कूल और इंटर के लिए अंतिम फॉर्मूला तय कर रिजल्ट की तैयारियों में जुट गया है। इससे पहले 7 जून जून के यूपीएमएसपी (यूपी बोर्ड) के अधिकारियों ने जिला स्तरीय शिक्षा अधिकारियों के साथ बैठक कर रिजल्ट फॉर्मूले को लेकर मंथन किया था।




इस बैठक के बाद माध्यमिक शिक्षा की एडिशनल चीफ सेक्रेटरी अराधना शुक्ला ने बताया था कि सरकारी, प्राइवेट और सहायता प्राप्त स्कूलों के प्रिंसिपलों व जिला स्तर के अधिकारियों से कई सुझाव मिले हैं। अभी तक इस मामले में कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया गया क्योंकि अभी अधिकारियों को सुझाव मिलते जा रहे हैं। यूपी बोर्ड ने सभी हितधारकों से सुझाव देने की डेडलाइन 10 जून तक तय की थी।

यूपी बोर्ड की ओर से अभी तक आधिकारिक फॉर्मूले का ऐलान नहीं किया गया लेकिन 7 जून को हुई बोर्ड की मीटिंग में कक्षा 12 के लिए एक सुझाव खुलकर सामने आया था। इस सुझाव के अनुसार 12वीं प्री बोर्ड के साथ 11वीं की अर्धवार्षिक और वार्षिक परीक्षा के अंक शामिल किए जाने की सलाह दी गई थी।

वहीं 10वीं के फाइनल मार्क्स तय करने के लिए 9वीं के वार्षिक परीक्षा के मार्क्स औैर 10वीं प्री बोर्ड के मार्क्स को आधार बनाने का सुझाव फतेहपुर के सर्वोदय इंटर कॉलेज के प्रिंसिपल जवाहर सिंह राठौर की ओर से मिला था।

यूपी बोर्ड इंटर और हाईस्कूल रिजल्ट को लेकर यूपी बोर्ड की ओेर से फाइनल फॉर्मूले का ऐलान जल्द ही किया जा सकता है। फॉर्मूले के फैसले पर काफी गहन विचार किया जा रहा है क्योंकि 12वीं इस साल करीब 26 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था वहीं 10वीं परीक्षा के लिए 29 लाख परीक्षार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था।