Sunday, June 13, 2021

UPMSP UP Board 10th, 12th Exam 2021: यूपी बोर्ड के छात्रों को मिलेगा अंक सुधार का मौका -योगी आदित्यनाथ

 UPMSP UP Board 10th, 12th Exam 2021: यूपी बोर्ड के छात्रों को मिलेगा अंक सुधार का मौका -योगी आदित्यनाथ

UPMSP UP Board 10th, 12th Exam 2021: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि माध्यमिक शिक्षा परिषद की रद्द हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षाओं का परीक्षाफल की नियमावली जल्द जारी की जाएगी और छात्रों को अंक सुधार का अवसर भी प्रदान किया जाएगा।




श्री योगी ने रविवार को टीम 9 की बैठक में कहा कि कोविड महामारी के कारण इस बार माध्यमिक शिक्षा परिषद के 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं रद कर दी गई हैं। स्थिति सामान्य होने पर इन बच्चों को अंकसुधार का अवसर भी दिया जाए। कोई मेरिट न जारी किया जाए। परीक्षाफल तैयार करने की विस्तृत नियमावली से बच्चों/अभिभावकों को यथाशीघ्र अवगत करा दिया जाए।

उन्होंने कहा कि प्राविधिक शिक्षण संस्थानों में सुविधानुसार ऑनलाइन परीक्षा कराई जानी चाहिए। उच्च शिक्षण संस्थानों में 31 अगस्त तक परीक्षाफल जारी कर सितंबर के दूसरे पखवारे से नवीन शैक्षणिक सत्र की शुरुआत की जानी चाहिए। सम्बंधित विभागों द्वारा छात्रों को प्रोन्नत करने के फॉर्मूले और परीक्षा आयोजन की विधि सहित सभी नियमों के बारे में विस्तृत जानकारी जल्द से जल्द जारी कर दी जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों के हित संरक्षण को सुनिश्चित करते हुए गेहूं खरीद 15 जून के बाद भी जारी रखने की जरूरत है। जब तक किसान आएंगे, गेहूं खरीद जारी रहेगी। कोरोना महामारी के बीच इस वर्ष गेहूं खरीद में उतर प्रदेश ने नया कीर्तिमान रचा है। 10 लाख से अधिक किसानों को सीधा लाभ हुआ है। साथ ही, 72 घंटे के भीतर भुगतान भी सुनिश्चित कराया जा रहा है। इन व्यवस्थाओं की हर दिन मॉनीटरिंग की जाएं।