Sunday, June 20, 2021

UP बीएड प्रवेश परीक्षा 2021 : 6 घंटे का पेपर, हर जिले में होगा एंट्रेंस टेस्ट

 

UP बीएड प्रवेश परीक्षा 2021 : 6 घंटे का पेपर, हर जिले में होगा एंट्रेंस टेस्ट





UP BEd entrance exam 2021 : प्रदेशभर के बीएड कॉलेजों में सत्र 2021-23 में प्रवेश के लिए 18 जुलाई को प्रस्तावित एंट्रेंस टेस्ट की उलटी गिनती शुरू हो गई है। अब सिर्फ 29 दिन बाकी हैं। छह घंटे की दो पालियों में टेस्ट सभी जिलों में होगा। ऐसे में छात्र-छात्राओं को पेपर के लिए दूसरे जिले में जाने की जरूरत नहीं होगी। केंद्र में बिना मास्क एंट्री नहीं मिलेगी। जल्द ही एडमिट कार्ड जारी होने की उम्मीद है।

विवि में 43 हजार सीटों पर होंगे प्रवेश
उक्त प्रवेश परीक्षा से मेरठ-सहारनपुर मंडल में 430 से अधिक बीएड कॉलेजों की 43 हजार सीटों पर प्रवेश होने हैं। कॉलेजों को इस बार सीटें भरने की उम्मीद है। प्रवेश परीक्षा में बीते वर्षों के सापेक्ष इस बार ज्यादा स्टूडेंट शामिल हो रहे हैं। प्रदेश में बीएड की सर्वाधिक सीटें चौ.चरण सिंह विवि में हैं।
दो पालियों में होगी परीक्षा

एंट्रेंस दो पालियों में तीन-तीन घंटे का होगा। पहली पाली में सामान्य ज्ञान, हिन्दी या अंग्रेजी में से कोई एक भाषा से 50-50 सवाल पूछे जाएंगे। यह पेपर कुल दो सौ अंकों का होगा। दूसरी पाली में सामान्य अभिरुचि परीक्षण और विषय योग्यता के 50-50 सवाल आएंगे। यह पेपर भी दो सौ अंकों का रहेगा। विषय में कला, विज्ञान, कॉमर्स या कृषि किसी एक को चुनना होगा। बीएड परीक्षा कुल चार सौ अंकों की रहेगी। निगेटिव मार्किंग भी होगी।