Saturday, June 12, 2021

SSC CHSL Tier 1 Exam 2020 : 9 लाख को एसएससी सीएचएसएल भर्ती परीक्षा का इंतजार

 SSC CHSL Tier 1 Exam 2020 : 9 लाख को एसएससी सीएचएसएल भर्ती परीक्षा का इंतजार

अनलॉक होने के साथ ही अन्य आयोगों की तरह कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने भी अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं। कोरोना की दूसरी लहर के कारण स्थगित परीक्षाएं जुलाई के दूसरे या तीसरे सप्ताह से शुरू होने की संभावना है। सबसे पहले कंबाइंड हायर सेकेंडरी लेवल (सीएचएसएल) 2020 भर्ती टियर-1 की परीक्षा कराई जाएगी। यह परीक्षा 12 से 26 अप्रैल तक प्रस्तावित थी।



 लेकिन कोरोना संक्रमण बढ़ने पर आयोग ने 19 अप्रैल को बीच में ही परीक्षा टाल दी थी। इस परीक्षा के लिए देशभर में 32,58,242 अभ्यर्थी पंजीकृत हैं। मध्य क्षेत्र के अधीन यूपी व बिहार में सर्वाधिक 9,11,255 अभ्यर्थियों को परीक्षा दोबारा होने का इंतजार है। परीक्षा की नई तारीख जल्द घोषित होने की उम्मीद है।

सीएचएसएल के बाद होगा स्टेनोग्राफर टाइप टेस्ट
जानकारों का कहना है कि सीएचएसएल 2020 के बाद स्टेनोग्राफर भर्ती का टाइप टेस्ट होगा। उसके बाद कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल (सीजीएल) भर्ती 2020 टियर-1 परीक्षा हो सकती है। यह परीक्षा 29 मई से 7 जून तक प्रस्तावित थी लेकिन कोरोना के कारण टालनी पड़ गई। उसके बाद आयोग की सबसे बड़ी भर्ती परीक्षाओं में मल्टी टास्किंग स्टाफ (एमटीएस) परीक्षा होगी। मई के पहले सप्ताह में प्रस्तावित कांस्टेबल जीडी भर्ती भी टाल दी गई थी।

राहुल सचान (निदेशक मध्य क्षेत्र, एसएससी) ने कहा, 'आयोग की गतिविधियां सामान्य हो रही हैं। सत्यापन वगैरह चल रहा है। सब ठीक रहा तो जुलाई के दूसरे या तीसरे सप्ताह से स्थगित परीक्षाएं दोबारा होने लगेंगी। हमारी प्राथमिकता सीएचएसएल 2020 है क्योंकि इसे बीच में रोकना पड़ गया था।'