Thursday, June 10, 2021

CTET 2021: जल्द जारी हो सकती सीटीईटी परीक्षा की तारीख, लाखों उम्मीदवार कर रहे हैं परीक्षा का इंतजार

 CTET 2021: जल्द जारी हो सकती सीटीईटी परीक्षा की तारीख, लाखों उम्मीदवार कर रहे हैं परीक्षा का इंतजार


केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड जल्द ही केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) के लिए नोटिफिकेशन जारी कर सकता है। हर साल सरकारी शिक्षक की नौकरी का सपना देखने वाले लाखों उम्मीदवार इस परीक्षा देते हैं। पिछले साल यह परीक्षा जुलाई में होनी थी , लेकिन कोरोना वायरस महामारी के कारण इस परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था।



इसके बाद स्थिति सामान्य होने पर 31 जनवरी 2021 को इस परीक्षा का आयोजन किया गया। तब इस परीक्षा के पेपर वन और पेपर टू दोनों में मिलाकर कुल 26 लाख उम्मीदवार शामिल हुए थे। इस बार भी लाखों उम्मीदवार नोटिफिकेशन का इंतजार कर रहे हैं। कहा जा रहा है कि सीबीएसई जून के आखिरी में इस परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी कर सकती है। हालांकि अभी तक इसके लिए कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।


सीटीईटी परीक्षा में दो प्रश्नपत्र होते हैं। सीटीईटी का प्रश्नपत्र – 1,  कक्षा 1 से 5 के शिक्षकों की पात्रता के लिए, जबकि प्रश्नपत्र – 2, कक्षा 6 से 8 के शिक्षकों की पात्रता सुनिश्चित करने के लिए है। निर्धारित योग्यता को पूर्ण करने वाले अभ्यर्थी एक या दोनों प्रश्नपत्र में परीक्षा दे सकते हैं और 20 निर्धारित भाषाओं में से किन्हीं दो भाषाओं को चुन सकते हैं।