Saturday, June 19, 2021

CBSE Class 12 Result 2021: 12वीं के मार्क्स कैलकुलेट करने के लिए आईटी सिस्टम बना रहा है सीबीएसई

 

CBSE Class 12 Result 2021: 12वीं के मार्क्स कैलकुलेट करने के लिए आईटी सिस्टम बना रहा है सीबीएसई







केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 12वीं कक्षा के मार्क्स कैलकुलेट करने और रिजल्ट बनाने के लिए एक आईटी सिस्टम विकसित कर रहा है। इससे कैलकुलेशन का काम आसानी से होगा और समय की बचत भी होगी। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। कोविड-19 महामारी के कारण सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा को रद्द कर दिया था । बोर्ड ने परीक्षा परिणाम के संबंध में इन दोनों कक्षाओं के लिये वैकल्पिक मूल्यांकन नीति की घोषणा की है । स्कूलों से 10वीं कक्षा के अंक 30 जून तक जमा करने को कहा गया है जबकि 12वीं कक्षा के लिये स्कूलों को 15 जुलाई की समयसीमा दी गई है। 
सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने कहा कि आप जानते हैं कि सीबीएसई ने “बारहवीं बोर्ड परीक्षा 2021 के लिए अंकों के सारणीकरण के लिए नीति” जारी की है। इस संबंध में, सीबीएसई ने अपने स्कूलों के परिणाम की तैयारी में परिणाम समिति / स्कूलों की सहायता करने का निर्णय लिया है। 
   
उन्होंने कहा कि तदनुसार, एक आई.टी. सिस्टम को आंतरिक रूप से विकसित किया जा रहा है जो परिणामों की गणना के लिए बारहवीं कक्षा वाले सभी संबंधित स्कूलों को उपलब्ध कराया जाएगा ।
   
इस संबंध में जारी नोटिस में कहा गया है कि सिस्टम गणना के काम के बोझ को कम करेगा, लगने वाले समय और कई अन्य परेशानियों को भी कम करेगा।