Saturday, June 12, 2021

योगी सरकार ने कर्मचारियों को दिया बड़ा तोहफा, जुलाई से मिलेगा वेतन वृद्धि का लाभ

 योगी सरकार ने कर्मचारियों को दिया बड़ा तोहफा, जुलाई से मिलेगा वेतन वृद्धि का लाभ


लखनऊ: कोरोना काल के बीच योगी सरकार ने राज्य के कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है. प्रदेश के 15 लाख से अधिक कर्मचारियों को डीए और वेतन वृद्धि का लाभ मिलेगा. इसके अलावा 12 लाख से अधिक पेंशनरों को डीआर का लाभ मिलेगा. बता दें कि राज्य कर्मचारियों की जनवरी 2020 से वेतन वृद्धि नहीं हुई है. 





सलाना वेतन वृद्धि का भी मिलेगा लाभ 
कर्मचारियों को अगले 7 महीने में तीन बार महंगाई भत्ता के साथ ही एक सालाना वेतन वृद्धि का भी लाभ मिलेगा. अगले महीने यानि जुलाई में 11 फीसदी महंगाई भत्ता का लाभ कर्मचारियों को मिल सकता है. इससे सरकारी खजाने 3000 करोड़ का अतिरिक्त भार पड़ेगा. जानकारी के मुताबिक जुलाई में ही 3 फीसदी सालाना वेतन वृद्धि का भी लाभ मिल सकता है.


माना जा रहा है कि इसका फायदा सरकारी कर्मचारियों को जुलाई के महीने से मिल सकता है. आपको बता दें कि कोरोना काल में सरकार ने राज्य के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को फ्रीज कर दिया था. सरकार ने दावा किया था कि महंगाई भत्ते को रोकने से करीब 8 हजार करोड़ रुपये की बचत हो सकेगी. 

रिटायर्ड कर्मचारियों  को भी मिलेगा लाभ 
2020-21 में सरकारी कर्मचारियों को 17 फीसदी भत्ता मिल रहा था. लेकिन, कोरोना काल में सरकार ने जनवरी 2020 से लेकर जनवरी 2021 तक कर्मचारियों को मिलने वाले महंगाई भत्ते को रोक दिया था. यूपी के सरकारी कर्मचारियों के अलावा रिटायर्ड कर्मचारियों को भी इसका फायदा मिलेगा. महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के ऐलान से उन हजारों पेंशनर्स को बड़ी राहत मिलेगी जिन्हें इस महंगाई के दौर में खर्चा चलाना मुश्किल पड़ रहा है. आम तौर पर ये भी देखने को मिलता है जब सरकार महंगाई भत्ते का ऐलान कर देती है तो इसका असर प्राइवेट सेक्टर में भी देखने को मिलता है.