Saturday, June 12, 2021

अभिभावकों के खाते में जाएगी यूनीफार्म की धनराशि, परिषदीय स्कूलों के बच्चों के लिए इस सत्र से ही की गई व्यवस्था

 अभिभावकों के खाते में जाएगी यूनीफार्म की धनराशि, परिषदीय स्कूलों के बच्चों के लिए इस सत्र से ही की गई व्यवस्था


गोरखपुर: परिषदीय स्कूलों के बच्चों को यूनीफार्म बनवाकर देने से प्रधानाध्यापकों को अब राहत मिल गई है। इस सत्र से यूनीफार्म ही नहीं जूता-मोजा, बैग सभी के पैसे अभिभावकों के खाते में सीधे स्थानांतरित किए जाएंगे। शासन स्तर पर इसकी तैयारी चल रही है। इस योजना से जनपद के साढ़े तीन लाख बच्चे लाभान्वित होंगे।




शासन ने जिला बेसिक शिक्षाधिकारी को प्रेरणा पोर्टल पर उपलब्ध छात्र-छात्रओं के माता-पिता के शैक्षिक सत्र-2021-22 के प्रामाणिक डाटा का डीबीटी माड्यूल के माध्यम से सभी खातों का सत्यापन के लिए प्रशिक्षण कराने के निर्देश दिए हैं। इसके अंतर्गत प्रेरणा पोर्टल पर उपलब्ध विद्यार्थियों के अभिभावकों के बैंक खातों का सत्यापन करने के लिए राज्य परियोजना कार्यालय में गठित पीएफएमएस सेल 12 जून को वचरुअल प्रशिक्षण देगी। जिसमें जिले के सहायक वित्त एवं लेखाधिकारी या प्रभारी के साथ जिला समन्वयक सामुदायिक सहभागिता भी शामिल होंगे। इसका लिंक सेल द्वारा एक दिन पहले जारी किया जाएगा।

जनपद के साढ़े तीन लाख बच्चे होंगे लाभान्वित

>>खाते का सत्यापन के लिए 12 जून को होगा प्रशिक्षण

योजना को पारदर्शी बनाने के उद्देश्य से शासन ने बच्चों के अभिभावकों के खाते में इस सत्र से धनराशि प्रेषित करने का निर्णय लिया है। विभागीय तैयारी शुरू कर दी गई है।
बीएन सिंह, बीएसए

पारदर्शी व्यवस्था के लिए उठाया जा रहा कदम
जब से यूनिफार्म वितरण की व्यवस्था शुरू हुई है तभी से इसमें गड़बड़ी को लेकर उंगलियां उठने लगी थी। कभी खराब गुणवत्ता तो कभी कमीशनबाजी को लेकर मामला सामने आता रहता था। इसको पारदर्शी बनाने के लिए शासन ने अब विद्यार्थियों के अभिभावकों के खाते में यूनिफार्म की धनराशि सीधे भेजने का फैसला लिया है।


सरकारी भर्तियों से संबंधित सभी खबरों को अपने मोबाइल पर सबसे पहले पाने के लिए डाउनलोड करें हमारी एंड्राइड ऐप गूगल प्ले स्टोर से 👇
 
 
हमारे आधिकारिक टेलीग्राम चैनल को अभी जॉइन कीजिये और सभी रोजगार संबंधी ख़बरें सबसे पहले पाइये  👇
 
प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी और सामान्य ज्ञान पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें 👇
 
हमारे आधिकारिक वॉट्सएप ग्रुप में जुड़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें 👇