Thursday, June 10, 2021

अब घर बैठे बनवाएं लर्निंग लाइसेंस, फेल होने पर मिलेगा दूसरा मौका, जानें नए नियम

 अब घर बैठे बनवाएं लर्निंग लाइसेंस, फेल होने पर मिलेगा दूसरा मौका, जानें नए नियम


लर्निंग लाइसेंस (एलएल) के लिए आवेदन करने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है। सरकार ने लर्निंग लाइसेंस के लिए अब घर से ही ऑनलाइन टेस्ट देने की इजाजत दे दी है। यदि एक बार ऑनलाइन टेस्ट में फेल हो जाते हैं तो पहले की तरह एक हफ्ते बाद आपको दोबारा मौका मिलेगा। परिवहन विभाग के मुताबिक शासन की ओर से नई व्यवस्था को लेकर दिशा निर्देश का इंतजार है। हालांकि संभावना है कि परीक्षा संबंधी नियम पहले की तरह ही लागू होंगे।




सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने लर्निंग लाइसेंस प्रक्रिया को घर बैठे ही पूरी कराने के निर्देश दिए थे लेकिन कोरोना संक्रमण के चलते यह योजना आगे नहीं बढ़ पाई थी। जुलाई के अंत तक इसे लागू करने की तैयारी है। 

परिवहन विभाग के मुताबिक ऑनलाइन परीक्षा में यातायात नियम संबंधी 16 सवाल पूछे जाते हैं। इनमें से आठ प्रश्नों के उत्तर सही होने जरूरी है। इससे कम उत्तर सही होने पर आवेदक फेल हो जाता है और एक हफ्ते बाद उसे दोबारा परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलता है। आवेदक लर्निंग लाइसेंस का प्रिंट आउट ऑनलाइन कहीं से भी प्राप्त कर सकता है।

एआरटीओ प्रशासन एके पांडे ने कहा कि शासन की ओर से दिशा निर्देश नहीं मिले हैं। दिशा निर्देश मिलने पर ही लोगों को इसकी जानकारी दी जा सकेगी। उन्होंने कहा कि विभाग में रोजाना औसतन 200 से 250 लर्निंग लाइसेंस बनते हैं। लर्निंग लाइसेंस के छह माह के लिए मान्य होता है। हालांकि एक माह बाद स्थाई ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं।


सरकारी भर्तियों से संबंधित सभी खबरों को अपने मोबाइल पर सबसे पहले पाने के लिए डाउनलोड करें हमारी एंड्राइड ऐप गूगल प्ले स्टोर से 👇
 
 
हमारे आधिकारिक टेलीग्राम चैनल को अभी जॉइन कीजिये और सभी रोजगार संबंधी ख़बरें सबसे पहले पाइये  👇
 
प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी और सामान्य ज्ञान पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें 👇
 
हमारे आधिकारिक वॉट्सएप ग्रुप में जुड़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें 👇