Sunday, June 13, 2021

यूपी बोर्ड: पाठ्यक्रम पर असमंजस पढ़ाई चल रही

 यूपी बोर्ड: पाठ्यक्रम पर असमंजस पढ़ाई चल रही

प्रयागराज : यूपी बोर्ड से संबद्ध 27 हजार माध्यमिक कालेजों में असमंजस बना है। 9वीं से 12वीं तक के छात्र-छात्रएं अगली कक्षा में प्रमोट जरूर हो रहे हैं लेकिन, उनकी पढ़ाई किस पाठ्यक्रम पर होगी यह तय नहीं है। माध्यमिक शिक्षा विभाग के निर्देश पर शिक्षक शुरुआती आनलाइन पढ़ाई करा रहे हैं। हालांकि, इस सत्र में भी 70 फीसद पाठ्यक्रम की ही पढ़ाई होने के आसार हैं, क्योंकि अभी तक कालेज खुले नहीं है और जल्द खोले के आसार भी नहीं हैं। पहले 19 मई तक कालेज बंद रखने के साथ ही आनलाइन पढ़ाई भी स्थगित रही, इससे यह उम्मीद थी कि पढ़ाई शुरू कराने से पूर्व पाठ्यक्रम पर भी निर्णय होगा।






शासन ने पाठ्यक्रम पर निर्णय लिए बिना ही आनलाइन पढ़ाई का आदेश जारी कर दिया। ऐसे में जैसे-तैसे पढ़ाई हो रही है। वैसे जून माह में पाठ्यक्रम पर मुहर लगाने की उम्मीद है। इस वर्ष भी 30 फीसद पाठ्यक्रम में कटौती होना लगभग तय है। यानी चालू शैक्षिक सत्र में कक्षा नौ से 12 तक जो पाठ्यक्रम लागू है, उसे यथावत रखा जा सकता है। इसके औपचारिक आदेश का इंतजार किया जा रहा है।




सरकारी भर्तियों से संबंधित सभी खबरों को अपने मोबाइल पर सबसे पहले पाने के लिए डाउनलोड करें हमारी एंड्राइड ऐप गूगल प्ले स्टोर से 👇
 
 
हमारे आधिकारिक टेलीग्राम चैनल को अभी जॉइन कीजिये और सभी रोजगार संबंधी ख़बरें सबसे पहले पाइये  👇
 
प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी और सामान्य ज्ञान पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें 👇
 
हमारे आधिकारिक वॉट्सएप ग्रुप में जुड़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें 👇