Sunday, June 13, 2021

नए आयकर पोर्टल में सुरक्षित रख सकेंगे दस्तावेज

 नए आयकर पोर्टल में सुरक्षित रख सकेंगे दस्तावेज
आयकर विभाग ने रिटर्न दाखिल करने के लिए जो नया पोर्टल लांच किया है, उसमें कई नई सुविधाएं जोड़ी गई हैं। करदाताओं के निजी प्रमाणपत्रों व अन्य जरूरी कागजात सुरक्षित रखने के लिए नए पोर्टल में ई-वॉलेट भी उपलब्ध कराया गया है। इसमें करदाता अपनी वित्तीय जानकारियों से जुड़े कागजात इलेक्ट्रॉनिक तरीके से सुरक्षित रख सकते हैं। इससे करदाता बार-बार दस्तावेज अपलोड करने के झंझट से भी बचेंगे।




पोर्टल के ई वॉलेट में लॉगइन करने के पांच माध्यम उपलब्ध कराए गए हैं। इसके तहत नेट-बैंकिंग, डिजिटल सिग्नेचर, आधार कार्ड, बैंक खाता या डीमैट एकाउंट से लिंक मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी मिलने के बाद ही पेज खुलेगा। ऐसे में कोई अन्य व्यक्ति किसी करदाता के दस्तावेज में सेंध नहीं लगा सकता है।


प्रोफाइल करना होगा अपडेट

सबसे पहले नए पोर्टल में प्रोफाइल अपडेट करने का विकल्प आएगा। इसमें फोटो, संपर्क पता, मोबाइल नंबर, ई-मेल आइडी व अन्य जरूरी जानकारियां अपडेट की जा सकती हैं। नए डैशबोर्ड में ही यह भी दिख जाता है कि कि हमें कितना टैक्स जमा करना है। विभाग ने करदाता को पहले कभी कोई नोटिस जारी किया और करदाता ने उसका जवाब दिया था या नहीं, इस तरह की सभी जानकारियां सामने होंगी। करदाता अपने पिछले रिटर्न से जुड़ी सभी जानकारियां भी वेबसाइट से हासिल कर सकते हैं।

पुराने रिकॉर्ड और लेनदेन समेत तमाम वित्तीय जानकारियां रहेंगी सुरक्षित