Wednesday, June 16, 2021

एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती परीक्षा नोटिफिकेशन का इंतजार जल्द हो सकता है खत्म

  एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती परीक्षा नोटिफिकेशन का इंतजार जल्द हो सकता है खत्म

एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती परीक्षा नोटिफिकेशन का इंतजार जल्द खत्म हो सकता है। देशभर में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने 25 मार्च 2021 से शुरू होने वाली आवेदन प्रक्रिया को स्थगित कर दिया था। एसएससी ने बाद में बताया कि यह भर्ती मई के पहले सप्ताह में शुरू हो सकती है लेकिन कोरोना के हालातों को देखते हुए आवेदन प्रक्रिया को अगली सूचना तक के लिए स्थगित कर दिया गया था।



चूंकि अब यूपी, एमपी और राजस्थान समेत कई राज्यों में कोरोना मामलों की संख्या का काफी कम है, साथ ही धीरे-धीरे भर्ती प्रक्रियाएं शुरू हो रही हैं ऐसे में उम्मीद है कि एसएससी की ओर से जल्द ही एसएससी सीएपीएफ कांस्टेबल (जीडी) परीक्षा 2021 का नोंटिफिकेशन जल्द ही जारी हो जाएगा। एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 2021 से जुड़ी सूचना उम्मीदवारों को जल्द ही आयोग की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर देखने को सकती है, ऐसे में अभ्यर्थियों को सलाह है कि वे लगातार एसएससी की वेबसाइट का अवलोकन करते रहें।


पिछली बार 55000 पदों के लिए हुई थी परीक्षा:
पिछली बार एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती के तहत 55000 पदों के लिए परीक्षा का आयोजन किया गया था। उम्मीद है कि इस साल भी करीब 50 हजार पदों के लिए यह आवेदन प्रक्रिया जल्द शुरू हो जाएगी। आवेदन की योग्यता 10वीं पास या 10+2 हो सकती है।

एसएससी कैलेंडर के मुताबिक केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) में जीडी कांस्टेबलों की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन 25 मार्च को जारी होना था लेकिन कुछ वजहों से यह जारी नहीं हो सका। कैलेंडर के मुताबिक एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 2021 का आयोजन 02 अगस्त 2021 से 25 अगस्त 2021 के बीच होना है। हालांकि एग्जाम शेड्यूल को लेकर डिटेल्ड नोटिफिकेशन जारी होने के बाद ही स्थिति स्पष्ट हो पाएगी।

चयन प्रक्रिया :
1- सबसे पहले कंप्यूटर बेस्ड लिखित परीक्षा होगी। 
2- लिखित परीक्षा में जनरल इंटेलिजेंस व रीजनिंग, जनरल नॉलेज व जनरल अवेयरनेस, इलिमेंट्री मैथ्स व इंग्लिश/हिन्दी विषय से जुड़े प्रश्न पूछे जाएंगे। 
3- लिखित परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। इसमें सफल अभ्यर्थियों का मेडिकल टेस्ट होगा।



सरकारी भर्तियों से संबंधित सभी खबरों को अपने मोबाइल पर सबसे पहले पाने के लिए डाउनलोड करें हमारी एंड्राइड ऐप गूगल प्ले स्टोर से 👇
 
 
हमारे आधिकारिक टेलीग्राम चैनल को अभी जॉइन कीजिये और सभी रोजगार संबंधी ख़बरें सबसे पहले पाइये  👇
 
प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी और सामान्य ज्ञान पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें 👇
 
हमारे आधिकारिक वॉट्सएप ग्रुप में जुड़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें 👇