Saturday, May 15, 2021

केंद्र सरकार अब जून 2021 में डीए में बढ़ोतरी का कर सकती है ऐलान

 केंद्र सरकार अब जून 2021 में डीए में बढ़ोतरी का कर सकती है ऐलान

सभी सरकारी कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी जनवरी 2021 से लंबित है. कोरोना वायरस की दूसरी लहर के कारण बने मौजूदा हालात के बीच इसे फिर टाला जा सकता है. नेशनल काउंसिल ऑफ जेसीएम-स्टाफ साइड ने कहा है कि केंद्र सरकार जून 201 में सरकारी कर्मचारियों के लिए डीए में वृद्धि का ऐलान कर सकती है. उम्‍मीद की जा रही है कि सरकारी कर्मचारियों के डीए में बेसिक सैलरी का कम से कम 4 प्रतिशत इजाफा किया जाएगा.


केंद्र सरकार ने पहले ही जून 2021 तक रोक दी है डीए में बढ़ोतरी
नेशनल काउंसिल ऑफ जेसीएम के सेक्रेटरी स्टाफ साइड शिव गोपाल मिश्रा ने बताया कि हम वित्‍त मंत्रालय के व्‍यय विभाग और कार्मिक विभाग के अधिकारियों के साथ लगातार बातचीत कर रहे हैं. अधिकारियों का मानना है कि कोरोना की दूसरी लहर के कारण सरकार की योजना को झटका लगा है। 

इससे करीब-करीब हर फैसला एक महीने के लिए टाल दिया गया है। इसी वजह से डीए में बढ़ोतरी की घोषणा भी अब जून में ही हो सकती है. साथ ही कहा कि इसका केंद्र सरकार के कर्मचारियों पर ज्‍यादा असर नहीं होगा. दरअसल,भारत सरकार ने पहले ही जून 2021 तक कर्मचारियों के डीए और पेंशनर्स के डीआर में बढ़ोतरी रोक दी थी। 
डीए का भुगतान 3 किस्‍तों में करने पर चल रही है बातचीत
महंगाई भत्‍ते में कितनी बढ़ोतरी होने की उम्मीद के सवाल पर शिव गोपाल मिश्रा ने कहा कि औसत महंगाई दर को देखते हुए यह बेसिक सैलरी का कम से कम 4 फीसदी हो सकती है. साथ बताया कि महंगाई भत्‍ता तीन किस्‍तों में कर्मचारियों को दिया जाएगा. इस मुद्दे पर उन्होंने बताया कि ज्‍वाइंट काउंसिल और केंद्र सरकार के संबंधित अधिकारी इसको लेकर लगातार संपर्क में हैं. इस बारे में जल्द विचार-विमर्श किया जाएगा. उन्होंने कहा, हमने केंद्र सरकार को सुझाव दिया है कि अगर उसे कर्मचारियों को डीए की तीन किस्‍तें एक बार में देने में मुश्किल हो रही है तो इसका भुगतान किस्तों में किया जा सकता है।


प्रिय मित्रों !!

🟢 प्रदेश की सरकारी नौकरियों की समस्त जानाकरी के लिए जुडें हमारे इस चैनल से - t.me/govtjobsup


🔵 प्रतिदिन GS क्विज़, करंट अफेयर्स क्विज़ और GK के नोट्स आदि के लिए इस ग्रुप से जुड़ें - https://t.me/govtjobsupgk 

सादर,
Govt Jobs UP एडमिन टीम