Sunday, April 4, 2021

WEEKLY CURRENT AFFAIRS QUIZ ::29 मार्च से 04 अप्रैल 2021 तक , क्लिक करे और पढ़े और परखे अपनी तैयारी

WEEKLY CURRENT AFFAIRS QUIZ ::29 मार्च से 04 अप्रैल 2021 तक  , क्लिक करे और पढ़े और परखे अपनी तैयारी




 1.Filmfare Awards 2021 में किसे बेस्ट अभिनेता का अवार्ड दिया गया है?

a.    इरफान खान

b.    अजय देवगन

c.    आयुष्मान खुराना

d.    अर्जुन कपूर


2.आईपीएल टीम दिल्ली कैपिटल्स ने निम्न में से किस पूर्व विकेटकीपर को अपना सहायक कोच नियुक्त किया है?

a.    पार्थिव पटेल

b.    अजय रात्रा

c.    दीप दासगुप्ता

d.    विजय दहिया


3.विश्व ऑटिज्म जागरूकता दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?

a.    10 जनवरी

b.    15 मार्च

c.    12 अगस्त

d.    2 अप्रैल


4.सुप्रीम कोर्ट ने किस राज्य सरकार की एक अपील खारिज करते हुए अदालत का समय बर्बाद करने के लिए राज्य सरकार पर 20 हजार रुपये जुर्माना लगाया है?

a.    तमिलनाडु

b.    कर्नाटक

c.    बिहार

d.    दिल्ली


5.केंद्र सरकार ने नए वाहनों की खरीद से पहले पुराने वाहन के स्क्रैप सर्टिफिकेट जमा करने पर कितने प्रतिशत कर छूट का प्रस्ताव रखा है?

a.    20 प्रतिशत

b.    25 प्रतिशत

c.    35 प्रतिशत

d.    10 प्रतिशत


6.किस बैंक को एशियामनी बेस्ट बैंक अवॉर्ड्स 2021 में 'भारत का सर्वश्रेष्ठ एसएमई बैंक' चुना गया है?

a.    एचडीएफसी बैंक

b.    ऐक्सिस बैंक

c.    आईसीआईसीआई बैंक

d.    यस बैंक


7.चीन और किस देश के बीच 25 साल के "रणनीतिक सहयोग समझौते" पर हस्ताक्षर किए गए हैं?

a.    ईरान

b.    नेपाल

c.    जापान

d.    भारत


8.फ्रांस के राष्ट्रपति इमैन्युएल मैक्रों ने कोरोना के खतरे को देखते हुए पूरे देश में कितने हफ्ते के लिए लॉकडाउन लगा दिया है?

a.    1 हफ्ते

b.    2 हफ्ते

c.    4 हफ्ते

d.    3 हफ्ते


उत्तर-


1.a. इरफान खान

66वें फिल्मफेयर अवार्ड्स का आयोजन 27 मार्च 2021 को मुंबई में किया गया. इस सेरेमनी में साल 2020 में रिलीज हुईं फिल्मों को सम्मानित किया गया. सेरेमनी में दिवंगत एक्टर इरफान खान को फिल्म अंग्रेजी मीडियम के लिए सर्वश्रेष्ट अभिनेता के खिताब से नवाजा गया. साथ ही लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया. इरफान खान के बेटे बाबिल अपने पिता की ओर से अवॉर्ड लेने के लिए पहुंचे थे.


2.b. अजय रात्रा

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) फ्रेंचाइजी दिल्ली कैपिटलस ने घोषणा की कि उसने लुभावनी लीग के 14वें सत्र से पहले पूर्व भारतीय विकेटकीपर अजय रात्रा को टीम का सहायक कोच नियुक्त किया है. दिल्ली कैपिटल्स पिछले चरण के फाइनल में मुंबई इंडियंस से हारकर उप विजेता रही थी. आईपीएल का आगामी चरण नौ अप्रैल से शुरू होगा. उन्होंने हाल में सैयद मुश्ताक अली टूर्नामेंट और विजय हजारे ट्राफी में असम टीम को कोचिंग दी थी.


3.d. 2 अप्रैल

विश्व ऑटिज़्म जागरूकता दिवस हर साल 2 अप्रैल को मनाया जाता है. इस दिन ऑटिज़्म से पीड़ित बच्चों के जीवन में बेहतरी और सुधार को लेकर कामना की जाती साथ ही कई कठम उठाये जाते हैं. संयुक्त राष्ट्र महासभा ने साल 2007 में 2 अप्रैल को विश्व ऑटिज़्म जागरूकता दिवस की घोषणा की थी.


4.c. बिहार

सुप्रीम कोर्ट ने बिहार सरकार की एक अपील खारिज करते हुए अदालत का समय बर्बाद करने के लिए राज्य सरकार पर 20 हजार रुपये जुर्माना लगाया है. यह अपील विभिन्न पक्षों के एक मामले पर सहमत होने के बाद पटना हाई कोर्ट द्वारा मामले का निस्तारण करने से जुड़ी हुई थी. न्यायमूर्ति एस. के. कौल और न्यायमूर्ति आर. एस. रेड्डी ने कहा कि राज्य सरकार ने उच्च न्यायालय की बेंच के आदेश के खिलाफ पिछले वर्ष सितंबर में सुप्रीम कोर्ट में विशेष अनुमति याचिका यानी एसएलपी दाखिल की थी.


5.b. 25 प्रतिशत

केंद्र सरकार ने नए वाहनों की खरीद से पहले पुराने वाहन के स्क्रैप सर्टिफिकेट जमा करने पर 25 प्रतिशत कर छूट का प्रस्ताव रखा है. नियमों के प्रारूप में कहा गया है कि लोगों को वाहन स्क्रैप सर्टिफिकेट के साथ व्यक्तिगत वाहनों की खरीद पर 25 प्रतिशत तक रियायत मिलेगी जबकि वाणिज्यिक वाहनों की खरीद पर कर राहत 15 प्रतिशत होगी. व्यक्तिगत वाहनों में, कर रियायतें आठ साल तक ली जा सकती है, जबकि वाणिज्यिक वाहनों के लिए यह अवधि 15 वर्ष तक होगी. इस अवधि की गणना पहले पंजीकरण की तारीख से की जाएगी.


6.a. एचडीएफसी बैंक

एचडीएफसी बैंक को एशियामनी बेस्ट बैंक अवॉर्ड्स 2021 में 'भारत का सर्वश्रेष्ठ एसएमई बैंक' चुना गया है. एचडीएफसी बैंक पिछले कुछ वर्षों में सूक्ष्म, लघु और मध्यम आकार के उद्यम (एमएसएमई) व्यवसाय के परिवर्तन के चलते इस पुरस्कार का योग्य विजेता बना है. 


7.a. ईरान

चीन और ईरान के बीच 25 साल के "रणनीतिक सहयोग समझौते" पर हस्ताक्षर किए गए हैं. इस संधि का मुख्य उद्देश्य दोनों राष्ट्रों के बीच संबंधों को प्रभावी रूप से समन्वित और गहरा करना है और ऊर्जा, उद्योग परिवहन, सेवाओं और बंदरगाहों के क्षेत्र में निवेश के लिए एक डिजाइन स्थापित करने में मदद करेगा. इस समझौते में राजनीति, अर्थव्यवस्था और रणनीति के विभिन्न पहलू और घटक शामिल हैं.


8.c. 4 हफ्ते

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैन्युएल मैक्रों ने कोरोना के खतरे को देखते हुए पूरे देश में 4 हफ्ते के लिए लॉकडाउन लगा दिया है. राष्ट्रपति मैक्रों ने कहा कि स्कूलों को कम से कम तीन सप्ताह के लिए बंद किया जाए. लॉकडाउन का यह फैसला उस समय लिया गया जब फ्रांस में कोरोना की तीसरी लहर चल रही है. 4 सप्ताह तक लगाए हए देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान केवल जरूरी सामान की दुकानों को खुलने की इजाजत होगी.



👉  Download Govt Jobs UP Android App