Sunday, April 11, 2021

WEEKLY CURRENT AFFAIRS QUIZ ::: 05 अप्रैल से 11 अप्रैल 2021 तक , क्लिक करे और पढ़े और परखे अपनी तैयारी

WEEKLY CURRENT AFFAIRS QUIZ :::  05 अप्रैल से 11 अप्रैल 2021 तक , क्लिक करे और पढ़े और परखे अपनी तैयारी





 1.निम्न में से किस देश ने कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को लेकर भारत से आने वाले यात्रियों पर 11 अप्रैल से 28 अप्रैल तक अस्थाई रोक लगा दी है?

a.    पाकिस्तान

b.    न्यूजीलैंड

c.    जापान

d.    नेपाल


2.फुटबॉल को संचालित करने वाली संस्था फीफा ने निम्न में से किस देश के फुटबॉल फेडरेशन (पीएफएफ) को संस्पेंड कर दिया है?

a.    चीन

b.    रूस

c.    पाकिस्तान

d.    बांग्लादेश


3.भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने पेमेंट बैंकों के लिए डिपॉजिट लिमिट को एक लाख रुपये से बढ़ाकर कितने लाख रुपये कर दिया है?

a.    चार लाख रुपये

b.    दो लाख रुपये

c.    सात लाख रुपये

d.    आठ लाख रुपये


Ads by Jagran.TV

4.भारत और किस देश ने 08 अप्रैल 2021 को सीमा पार से फैलाये जाने वाले आतंकवाद सहित आतंकवाद के तमाम रूपों की निंदा की है?

a.    नेपाल

b.    पाकिस्तान

c.    बांग्लादेश

d.    मालदीव


5.अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने वित्त वर्ष 2021-22 के लिए भारत की विकास दर का अनुमान बढ़ा कर कितना प्रतिशत कर दिया है?

a.    10.5 प्रतिशत

b.    13.5 प्रतिशत

c.    15.5 प्रतिशत

d.    12.5 प्रतिशत



6.विश्व बैंक ने किस राज्य में स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार के लिए 3.2 करोड़ डॉलर की एक परियोजना को मंजूरी दे दी है?

a.    मिजोरम

b.    बिहार

c.    झारखंड

d.    दिल्ली


7.किस राज्य में 100 मेगावाट बिजली उत्पादन क्षमता वाला भारत का सबसे बड़ा तैरता हुआ सौर संयंत्र स्थापित किया जाएगा? 

a. तेलंगाना

b. उत्तर प्रदेश

c. आंध्र प्रदेश

d. कर्नाटक


8.किस देश की महिला क्रिकेट टीम ने सबसे अधिक वनडे जीत दर्ज करने का विश्व रिकॉर्ड बनाया है?

a. न्यूजीलैंड

b. भारत

c. ऑस्ट्रेलिया

d. इंग्लैंड


उत्तर-


1.b. न्यूजीलैंड

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अडर्न ने 11 से 28 अप्रैल तक भारत से आने वाले सभी यात्रियों की एंट्री पर अस्थायी रूप से पाबंदी लगा दी है. इसके अतिरिक्त अडर्न ने अपने देश के नागरिकों के भी भारत से वापस आने पर फिलहाल के लिए रोक लगा दी है. न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री जेसिंडा ने कहा कि सरकार अन्य कोविड-19 हॉट स्पॉट देशों से आए लोगों पर नजर बनाए हुए है.


2.c. पाकिस्तान

फुटबॉल को वैश्विक स्तर पर संचालित करने वाली संस्था फीफा ने अहम फैसला लेते हुए 07 अप्रैल 2021 को पाकिस्तान फुटबॉल फेडरेशन(पीएफएफ) को सस्पेंड कर दिया है. उन्होंने यह फैसला तीसरे वर्ग के दखल के कारण लिया है. इसके अलावा फीफा ने चाड फुटबॉल एसोसिएशन को भी निलंबित करने का फैसला किया है. पाकिस्तान फुटबॉल फेडरेशन को तीसरे पक्ष की दखलअंदाजी की वजह से 4 साल में दूसरी बार सस्पेंड किया गया.


3.b. दो लाख रुपये

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने पेमेंट बैंकों के लिए डिपॉजिट लिमिट बढ़ा दी है. आरबीआई ने पेमेंट बैंकों के लिए डिपॉजिट लिमिट को एक लाख रुपये से बढ़ाकर दो लाख रुपये कर दिया है. यह राहत आरबीआई ने तत्काल प्रभाव से दी है. मौद्रिक नीति में केंद्रीय बैंक ने डिजिटल पेमेंट्स बैंक को बड़ा प्रोत्साहन दिया है. गौरतलब है कि पेमेंट बैंक काफी समय से डिपॉजिट लिमिट बढ़ाने की मांग कर रहे थे. इससे पहले सरकार ने डिपॉजिट इंश्योरेंस लिमिट को पांच लाख रुपये तक बढ़ाया था.


4.d. मालदीव

भारत और मालदीव ने 08 अप्रैल को सीमापार आतंकवाद समेत दहशतगर्दी के सभी स्वरूपों की पुरजोर निंदा की और सतत तरीके से इस समस्या से निपटने के लिए अंतरराष्ट्रीय सहयोग को मजबूत करने की जरूरत बताई. दोनों देशों ने इस बात की आवश्यकता बताई कि सभी देश तत्काल, सतत, सत्यापन योग्य कार्रवाई करें ताकि उनके नियंत्रण वाले किसी क्षेत्र का इस्तेमाल दूसरों पर आतंकवादी हमलों के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाए.


5.d. 12.5 प्रतिशत

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने अनुमान व्यक्त किया है कि वित्त वर्ष 2021-22 में भारत की विकास दर 12.5 प्रतिशत पर रह सकती है. इस तरह आईएमएफ ने जनवरी के अपने अनुमान में संशोधन किया है. जनवरी, 2021 में आईएमएफ ने अपने अनुमान में कहा था कि 2021-22 में भारत की इकोनॉमी 11.5 प्रतिशत की दर से आगे बढ़ेगी. 


6.a. मिजोरम

विश्व बैंक ने मिजोरम में स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार के लिए 3.2 करोड़ डॉलर की एक परियोजना को मंजूरी दे दी है. यह परियोजना गरीबों और कमजोर लोगों और दूरदराज के क्षेत्रों में स्थित लोगों के लिए गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा देने के राज्य सरकार के प्रयासों का समर्थन करेगी.


7.a. तेलंगाना

नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड (NTPC) रामागुंडम, पेडडापल्ली जिले, तेलंगाना में अपने थर्मल पावर प्लांट के जलाशय में 100 मेगावाट की बिजली उत्पादन क्षमता सहित, भारत के सबसे बड़े फ्लोटिंग सोलर प्लांट (तैरता हुआ सौर ऊर्जा संयंत्र) का निर्माण कर रहा है. यह सौर परियोजना 4.5 लाख फोटोवोल्टिक पैनलों के साथ 450 एकड़ में फैली होगी जिसका भविष्य में विस्तार किया जा सकेगा. इस परियोजना की अनुमानित लागत लगभग 423 करोड़ रूपये है और इस परियोजना का लक्ष्य वर्ष, 2022 तक भारत की 175 GW की स्थापित अक्षय ऊर्जा क्षमता के लक्ष्य को प्राप्त करना है जिसमें 100 GW की सौर स्थापित क्षमता शामिल है. 


8.c. ऑस्ट्रेलिया

मेग लैनिंग की अगुवाई वाली ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेट टीम ने 04 अप्रैल, 2021 को लगातार सबसे अधिक एकदिवसीय जीत दर्ज करने का विश्व रिकॉर्ड बनाया है. इस टीम ने 04 अप्रैल को माउंट माउन्टानुई में तीन मैचों की श्रृंखला के पहले वनडे में न्यूजीलैंड को हराने के बाद यह उपलब्धि हासिल की है. इसी तरह, अगर हम इस टीम के इतिहास की बात करें तो, ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेट परिषद (AWCC) का गठन मार्च, 1931 में राष्ट्रीय स्तर पर महिला क्रिकेट को संचालित करने करने के लिए किया गया था. वर्ष, 1934 में AWCC के मूल सदस्य विक्टोरिया, न्यू साउथ वेल्स और क्वींसलैंड के साथ दक्षिण ऑस्ट्रेलिया और पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया से जुड़े थे.





👉  Download Govt Jobs UP Android App