Wednesday, April 7, 2021

UPSSSC OTR ::: समूह ग की भर्ती के लिए तीन लाख से अधिक रजिस्ट्रेशन

UPSSSC OTR ::: समूह ग की भर्ती के लिए तीन लाख से अधिक रजिस्ट्रेशन 



उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूपीएसएसएससी) द्वारा समूह ‘ग’ की भर्ती से पहले शुरू किए गए ‘वन टाइम रजिस्ट्रेशन’ के तहत पंजीकरण कराने वालों की भरमार है। प्रदेशभर से अब तक 324044 ने पंजीकरण कराने के लिए फार्म भरा है। इसमें से 33476 के प्रमाण पत्रों का सत्यापन हो चुका है और 29752 को ई-लॉकर भी प्रदान कर दिया गया है।


बार-बार पंजीकरण की जरूरत नहीं

अधीनस्थ सेवा चयन आयोग को समूह ‘ग’ तक के पदों पर भर्ती का अधिकार है। पारदर्शी व्यवस्था के तहत भर्ती प्रक्रिया करने के लिए दो स्तरीय परीक्षा प्रणाली लागू की गई है। नौकरी पाने के लिए युवाओं को पहले प्रारंभिक अर्हता परीक्षा पास करनी होगी। इसके बाद ही वह मुख्य परीक्षा में शामिल हो पाएगा। अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने प्रारंभिक अर्हता परीक्षा कराने से पहले वन टाइन रजिस्ट्रेशन को अनिवार्य किया है। इसके मुताबिक जो पंजीकरण कराएगा वही प्रारंभिक अर्हता परीक्षा और इसके आधार पर मुख्य भर्ती परीक्षा में शामिल होने के लिए पात्र होगा।


ई-परीक्षा वेबसाइट

अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने ई-परीक्षा नाम से वेबसाइट बनवाया है। अयोग के अध्यक्ष प्रवीर कुमार के मुताबिक इस वेबसाइट को बहुउपयोगी बनाया जाएगा। आगे चलकर अन्य भर्ती बोर्ड भी इसका इस्तेमाल कर सकेंगे। इसके सहारे आवेदन लिया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि पंजीकरण के बेहतर परिणाम सामने आ रहे हैं। एकबारगी पंजीकरण की मौजूदा स्थिति देखकर अनुमान लगाया जा सकता है कि 30 लाख से 40 लाख के करीब युवा इसमें पंजीकरण कराएंगे

👉  Download Govt Jobs UP Android App