Monday, April 19, 2021

UPPSC RO ARO 2021 - एक सीट पर 1659 दावेदार

 UPPSC RO ARO 2021 - एक सीट पर 1659 दावेदार 



इस साल एक अगस्त को प्रस्तावित समीक्षा अधिकारी (आरओ)/सहायक समीक्षा अधिकारी (एआरओ) परीक्षा-2021 के लिए पांच लाख 59 हजार 156 अभ्यर्थियों ने आवेदन किए हैं। यूपीपीएससी द्वारा कराई जाने वाली परीक्षा के माध्यम से आरओ/एआरओ के 337 पदों पर भर्ती होनी है। ऐसे में एक सीट पर 1659 दावेदार हैं। पदों के मुकाबले अभ्यर्थियों की बड़ी संख्या अधिक होने के कारण इस बार स्पर्धा कठिन होगी। माना जा रहा है कि भर्ती का विज्ञापन चार साल बाद जारी किए जाने के चलते इतनी बड़ी संख्या में आवेदन आए हैं।


इससे पूर्व उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने वर्ष 2017 में भर्ती का विज्ञापन जारी किया गया था और अब 2021 में भर्ती होने जा रही है। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पांच मार्च से श्ुारू हुई थी। आवेदन की अंतिम तिथि पांच अप्रैल निर्धारित की गई थी, लेकिन बाद में अंतिम तिथि बढ़ाकर आठ अप्रैल कर दी गई। आरओ/एआरओ के कुल 337 पदों में सामान्य चयन के 228 और विशेष चयन के 109 पद शामिल हैं।


विशेष चयन के तहत उत्तर प्रदेश सचिवालय में समीक्षा अधिकारी (लेखा) के चार रिक्त पदों में ओबीसी एवं एससी श्रेणी के लिए दो-दो पद आरक्षित हैं। वहीं उत्तर प्रदेश सचिवालय में सहायक समीक्षा आधिकारी के रिक्त 105 पदों में एससी श्रेणी के लिए 50, ओबीसी श्रेणी के लिए 48 और एसटी श्रेणी के लिए सात पद आरक्षित हैं।

इन पदों पर होनी है भर्ती
आरओ/एआरओ-2021 के तहत उत्तर प्रदेश सचिवालय में समीक्षा अधिकारी, समीक्षा अधिकारी (लेखा), समीक्षा अधिकारी (हिंदी), समीक्षा अधिकारी (उर्दू), सहायक समीक्षा अधिकारी (लेखा) एवं सहायक समीक्षा अधिकारी, उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग में समीक्षा अधिकारी, सहायक समीक्षा अधिकारी एवं सहायक समीक्षा अधिकारी (लेखा), राजस्व परिषद में समीक्षा अधिकारी एवं सहायक समीक्षा अधिकारी और कार्यालय मुख्य निर्वाचन अधिकारी उत्तर प्रदेश में समीक्षा अधिकारी एवं सहायक समीक्षा अधिकारी के पदों पर भर्ती होनी है।

Download Govt Jobs UP Android App



दस हजार से अधिक आवेदनों में गलतियां
 
आरओ/एआरओ भर्ती परीक्षा-2021 के तहत 10080 अभ्यर्थियों ने अपने आवेदन में गलतियां कर दी हैं। हालांकि इन अभ्यर्थियों को आवेदन में संशोधन का मौका दिया गया है। आवेदनों में अभ्यर्थियों के हस्ताक्षर एवं फोटो त्रुटिपूर्ण पाए गए हैं। अभ्यर्थियों ने मानक के अनुरूप अपनी फोटो अपलोड नहीं की है। आयोग के परीक्षा नियंत्रक अरविंद कुमार मिश्र के अनुसार अभ्यर्थियों को आयोग की वेबसाइट पर 23 अप्रैल तक संशोधित हस्ताक्षर एवं फोटो अपलोड करनी है। इसके बाद कोई अवसर प्रदान नहीं किया जाएगा।

आरओ/एआरओ में पीसीएस से भी अधिक स्पर्धा
 
आरओ/एआरओ-2021 की परीक्षा में पीसीएस-2021 के मुकाबले ज्यादा कड़ी स्पर्धा होगी। पीसीएस के 538 पदों पर भर्ती के लिए छह लाख 51 हजार 173 अभ्यर्थियों ने आवेदन किए हैं। यानी एक पद 1285 दावेदार हैं, जबकि आरओ/एआरओ की परीक्षा में एक सीट पर 1359 दावेदार हैं।

Download Govt Jobs UP Android App