Monday, April 5, 2021

UPPSC PCS INTERVIEW 2020 :::: क्या स्कूलों में धार्मिक शिक्षा देनी चाहिए ???? अवकाश के दिन भी जारी रहे पीसीएस भर्ती के इंटरव्यू , क्लिक करे और जाने अभ्यर्थियों से क्या क्या प्रश्न पूछे गए

UPPSC PCS INTERVIEW 2020 :::: क्या स्कूलों में धार्मिक शिक्षा देनी चाहिए ???? अवकाश के दिन भी जारी रहे पीसीएस भर्ती के इंटरव्यू , क्लिक करे और जाने अभ्यर्थियों से क्या क्या प्रश्न पूछे गए 





उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग में रविवार को अवकाश के दिन भी पीसीएस 2020 के लिए साक्षात्कार हुआ। पहली पाली में कुल 56 अभ्यर्थी बुलाए गए थे जिनमें से दो अनुपस्थित थे। इंटरव्यू बोर्ड ने एक अभ्यर्थी से पूछा ‘स्कूलों में क्या धार्मिक शिक्षा दी जानी चाहिए, धर्मनिरपेक्षता क्या है, पंथनिरपेक्षता भारत के संविधान में बाद में क्यों जोड़ी गई।? इसी प्रकार पूछा गया कि एक सूखा प्रभावित क्षेत्र में लोग धरना प्रदर्शन कर रहे हैं, एसडीएम के रूप में आप क्या करेंगे। इतिहास की कौन सी घटना आपको सबसे ज्यादा प्रभावित करती है और क्यों। यूपी में कितनी बोली हैं। नाव में चढ़कर बाहर कूदे तो नाव किनारे जाएगी या कहां, एरोप्लेन किस सिद्धांत पर उड़ता है, बुंदेलखंड की जनजाति आदि पर प्रश्न पूछे गए। गीता का दर्शन क्या है, थाईलैंड और भारत के प्राचीन कालीन संबंधों के बारे में आप क्या जानते हैं, थाईलैंड पर भारतीय संस्कृति का प्रभाव कैसे पड़ा, अंकोरवाट मंदिर के बारे में और दक्षिण भारत के किसी राज्य वंश का नाम पूछा गया।


इलाहाबाद हाईकोर्ट की स्थापना कब हुई?

इलाहाबाद हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश का नाम, इलाहाबाद हाईकोर्ट की पीठ कहां है, इलाहाबाद हाईकोर्ट में जज की स्वीकृत संख्या व लखनऊ बेंच में जज की संख्या, इलाहाबाद हाईकोर्ट की स्थापना कब हुई और इसके साथ किन न्यायालयों की स्थापना हुई, इलाहाबाद हाईकोर्ट को किस तरह लिखते हैं, रिट ए क्या है, रिट बी व सी में क्या काम होता है के अलावा सीआरपीसी के बारे में भी पूछा।


स्वतंत्रता से पहले भी किसान आंदोलन हुए हैं?

किसान आंदोलन जो हो रहा है, वह सही है या गलत, स्वतंत्रता से पहले भी किसान आंदोलन हुए हैं, पटेल जी का रोल किस आंदोलन में सबसे ज्यादा था और आंदोलन का कारण क्या था, वर्तमान में जो किसान आंदोलन है उसकी मांग क्या है, भूकम्प क्यों आते हैं, टेक्टोनिक प्लेट क्या होती है और क्यों मूव करती हैं, बच्चों को गणित क्यों पढ़ाते हैं, भारत के प्रसिद्ध गणितज्ञ का नाम बताएं, नमामि गंगे योजना में नदी के दोनो तरफ पेड़ लगाने की बात कही गई है दोनों तरफ पेड़ा लगाना क्या सही है, राष्ट्रीय जलमार्ग कहां से कहां तक है।


👉  Download Govt Jobs UP Android App