Friday, April 2, 2021

UPPSC PCS 2020 INTERVIEW ::: पीसीएस परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों का इंटरव्यू शुरू , पहले दिन अभ्यर्थियों से पूछे गए रोचक प्रश्न , किसान आंदोलन और कोरोना टीकाकरण का मुद्दा भी छाया

UPPSC PCS 2020 INTERVIEW ::: पीसीएस परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों का इंटरव्यू शुरू , पहले दिन अभ्यर्थियों से पूछे गए रोचक प्रश्न , किसान आंदोलन और कोरोना टीकाकरण का मुद्दा भी छाया 




 


 उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की पीसीएस 2020 मुख्य परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों का इंटरव्यू गुरुवार से शुरू हो गया। पहले दिन इंटरव्यू में पंचायत चुनाव, किसान आंदोलन और कोरोना टीकाकरण छाया रहा। इंटरव्यू के लिए सात बोर्ड बने हैं और लगभग सभी बोर्ड में पंचायत चुनाव से जुड़े प्रश्न पूछे गए। बोर्ड ने एक अभ्यर्थी से पूछा कि आप एसडीएम बनेंगे तो ग्राम पंचायत का विकास कैसे करें? एक अन्य अभ्यर्थी से बोर्ड ने पूछा कि अगर आप डिप्टी एसपी हैं, आप ड्यूटी ऐसे क्षेत्र में लगती है जहां चुनाव के दौरान हिंसा होती है तो आपकी पहले से क्या तैयारी होगी। पंचायत चुनाव प्रदेश के किन-किन जिलों में, कितने चरणों में होगा। यह चुनाव कौन कराता है। 


बरेली के एक अभ्यर्थी से बोर्ड ने पूछा कि दिल्ली में किसान आंदोलन क्यों कर रहे हैं? नए कृषि कानून में किसानों के लिए क्या सुधार किया गया है ? इससे किसानो की आय दोगुनी कैसे होगी। बोर्ड ने एक अभ्यर्थी से पूछा कि कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा किस राज्य में ज्यादा है। देश में कितने लोगों को कोरोना वैक्सीन लग चुकी है। देश का बना कोरोना टीका किन-किन देशों में भेजा गया है। कोविड पर किस तरह से अंकुश लगाया जा सकता है। बीटेक अभ्यर्थी से पूछा कि भ्रष्टाचार को रोकने के लिए कम्प्यूटर का उपयोग कैसे करेंगे। यह भी पूछा कि आत्मनिर्भर भारत योजना क्या है? रक्षा कॉरिडोर क्या है, रक्षा के क्षेत्र में क्या-क्या काम हुए हैं? भूगोल किसे कहते हैं? राष्ट्र, देश और राज्य में क्या अंतर है? कृषि विज्ञान केंद्र किसे कहते हैं, इसके क्या-क्या कार्य हैं। एनजीओ से ग्रामीण विकास को कैसे प्रभावित करेंगे। 


पिछले दिनों आपने कौन सी फिल्म देखी?

बोर्ड ने एक अभ्यर्थी से पूछा कि पिछले दिनों आप ने कौन सी फिल्म देखी है। इस अभ्यर्थी ने जवाब दिया कि पिंक फिल्म देखी है। इस पर बोर्ड ने कहा कि फिल्म की पूरी कहानी को दो लाइन में बताएं। एक अन्य अभ्यर्थी से बोर्ड ने पूछा कि राजनैतिक व्यस्था में क्या कमी है? अभ्यर्थी ने जवाब दिया कि अपराधीकरण। बोर्ड ने पूछा कि इसे रोकने के लिए क्या किया जा सकता है। इस पर निर्वाचन आयोग की क्या भूमिका होगी। 


वैकल्पिक विषय से ज्यादा पूछे गए सवाल

इंटरव्यू देकर निकल रहे छात्रों ने बताया कि इस बार करंट से ज्यादा बैकल्पिक विषय से जुड़े ज्यादा प्रश्न पूछे गए।  


पहले दिन 96 प्रतिशत रही उपस्थिति

पहले दिन 112 अभ्यर्थियों को इंटरव्यू के बुलाया गया था।  प्रथम पाली में 55 एवं द्वितीय में 53 अभ्यर्थी इंटरव्यू में शामिल हुए। यानी उपस्थिति 96 प्रतिशत रही।

👉  Download Govt Jobs UP Android App