Thursday, April 8, 2021

UP Police (SI) 2021: किन-किन राज्यों के लोग कर सकते हैं यूपी पुलिस में SI के लिए आवेदन, समझिए पूरी बात

 UP Police (SI) 2021: किन-किन राज्यों के लोग कर सकते हैं यूपी पुलिस में SI के लिए आवेदन, समझिए पूरी बात




क्या आप भी पुलिस में नौकरी करने के इच्छुक हैं? क्या आप भी एक ऐसी सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं जिसमें एक अच्छी सैलरी, अन्य ढेर सारे भत्तों का लाभ तो मिलता ही हो, साथ ही साथ समाज में मान सम्मान और करियर में तेजी से आगे बढ़ने के तमाम मौके भी मिलते हैं? तो अब आपका यह सपना बहुत ही जल्द पूरी हो सकता है। इसके लिए आपको बस जरूरत है तो बस योजनाबद्ध तरीके से तैयारी करने की।


आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) ने कुल 9534 रिक्त पदों पर उप निरीक्षक पुलिस, प्लाटून कमाण्डर, पीएसी एवं अग्निशमन द्वितीय अधिकारी के पदों के लिए आवेदन मांगे हैं। जिसमें प्रत्येक राज्य से ग्रेजुएशन या उसके समकक्ष योग्यता रखने वाले कैंडिडेट द्वारा आवेदन किया जा सकता है। भर्ती संबंधित अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए अभ्यर्थी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट http://uppbpb.gov.in/ पर विजिट कर सकते हैं।


कौन से राज्यों के अभ्यर्थी कर सकते हैं आवेदन

आपको बता देें कि इस भर्ती प्रक्रिया में प्रत्येक राज्य के अभ्यर्थियों द्वारा आवेदन किया जा सकता है, जिसमें उन्हें सामान्य वर्ग का उम्मीदवार माना जायेगा । यानी कि यूपी के अलावा अन्य राज्यों से आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी भी प्रकार के जातिगत आरक्षण का लाभ नहीं दिया जायेगा। इस भर्ती प्रक्रिया में सबसे अहम बात यह है कि महिला उम्मीदवारों द्वारा केवल उप-निरीक्षक (SI) पदों पर आवेदन किया जा सकता है, जबकि पुरुष कैंडिडेट्स सभी पदों के लिए आवेदन कर सकेंगे। आवेदन करने के लिए इच्छुक अभ्यर्थी 1 अप्रैल से 30 अप्रैल तक अपनी आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। 


👉  Download Govt Jobs UP Android App