Thursday, April 1, 2021

SSC MTS 2021 : एसएससी ने एमटीएस भर्ती परीक्षा के आवेदकों के लिए जारी किया अहम नोटिस

 SSC MTS 2021 : एसएससी ने एमटीएस भर्ती परीक्षा के आवेदकों के लिए जारी किया अहम नोटिस




 कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने मल्टी टास्किंग स्टाफ भर्ती परीक्षा के अभ्यर्थियों के अहम नोटिस जारी किया है। एसएससी ने नोटिस में कहा है कि एसबीआई बैंक चालान के माध्यम से एग्जाम फीस का भुगतान करने की अंतिम तिथि 29 मार्च 2021 थी। लेकिन 29 मार्च को होली के कारण बैंक बंद थे। इसे ध्यान में रखते हुए उन उम्मीदवारों को एसबीआई चालान से फीस भरने का एक और मौका दिया जा रहा है जिन्होंने अपना चालान 25 मार्च 2021 से पहले जनरेट कर लिया था। ये उमीदवार 5 अप्रैल से 6 अप्रैल 2021 तक बैंक की निर्धारित शाखाओं में बैंक चालान के माध्यम से फीस का भुगतान कर सकते हैं। 


सामान्य और ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों को निर्धारित आवेदन शुल्क 100 रुपये का भुगतान करना होगा। एससी/एसटी/भूतपूर्व सैनिक और सभी महिला उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क से छूट दी गई है।


एसएससी एमटीएस भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 21 मार्च 2021 थी। अभी एसएससी ने वैकेंसी की संख्या जारी नहीं की है। आयोग ने कहा है कि इसकी डिटेल बाद में दे दी जाएगी। इस भर्ती के जरिए केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में खाली पड़े मल्टी टास्किंग स्टाफ के पदों को भरा जाएगा। 


वेतनमान - पेय लेवल-1, 7वां वेतन आयोग के मुताबिक)


चयन 

पेपर-1 और पेपर-2। पेपर-1 कंप्यूटर बेस्ड एग्जाम होगा जिसमें सफल उम्मीदवारों को पेपर-2 में बैठने का मौका मिलेगा। पेपर-2 डिस्क्रिप्टिव होगा। 

फाइनल मेरिट लिस्ट पेपर-1 के नॉर्मलाइज्ड स्कोर के आधार पर बनेगी। अगर इस मेरिट में दो उम्मीदवार को बीच टाई हो जाता है तो पेपर-2 के मार्क्स देखे जाएंगे।


पेपर - 2 क्वालिफाइंग होगा। पेपर में अनारक्षित उम्मीदवार के लिए 40 फीसदी और आरक्षित उम्मीदवारों के लिए 35 फीसदी क्वालिफाइंग मार्क्स रखे गए हैं। 


पेपर-1 में ऑब्जेक्टिव प्रश्न होंगे। इसमें नेगेटिव मार्किंग भी होगी। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक चौथाई अंक काटा जाएगा। 


इस वैकेंसी के तहत नॉन टेक्निकल जैसे चपरासी, सफाईवाला, चौकीदार आदि के तहत विभिन्न पदों पर भर्ती की जाएगी। 


 2019 में एसएससी द्वारा निकाली गई एमटीएस की करीब 10 हजार भर्तियों के लिए 38.58 लाख उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था। 


महत्वपूर्ण तिथियां 

टियर - 1 (पेपर-1) सीबीटी की डेट - 1 जुलाई से 20 जुलाई 2021

टियर - 2 (पेपर -2 ) डिस्क्रीप्टिव पेपर - 21 नवंबर 2021



👉  Download Govt Jobs UP Android App