Monday, April 12, 2021

SSC CHSL Exam 2020 : जानें कुल कितने लाख देंगे एसएससी सीएचएल परीक्षा और एग्जाम गाइडलाइंस

 SSC CHSL Exam 2020 : जानें कुल कितने लाख देंगे एसएससी सीएचएल परीक्षा और एग्जाम गाइडलाइंस




एसएससी सीएचएसएल परीक्षा 2020 भर्ती टियर 1 परीक्षा आज से शुरू । यह परीक्षा 26 अप्रैल (14, 17 व 18 अप्रैल छोड़कर) तक चलेगी। हालांकि पश्चिम बंगाल में परीक्षा केंद्रों का चयन करने वाले उम्मीदवारों के लिए परीक्षा 21 और 25 मई से 2021 से आयोजित होगी। परीक्षा केंद्र में प्रवेश पेपर शुरू होने से 90 मिनट पहले मिलेगा और परीक्षा शुरू होने के तीस मिनट पहले गेट बंद हो जाएंगे। देशभर में 32,58,242 अभ्यर्थी इस परीक्षा के लिए पंजीकृत हैं।


एक-एक घंटे की ऑनलाइन परीक्षा प्रतिदिन तीन पाली सुबह 9 से 10, 12 से एक व 3 से 4 बजे तक कराई जाएगी। 


उम्मीदवारों को यह सलाह दी जाती है कि वह परीक्षा केंद्र के लिए निकलने से पहले अपने एडमिट कार्ड पर लिखीं सभी गाइडलाइंस अच्छे से पढ़े लें। एडमिट कार्ड, फोटो आईडी प्रूफ, सेल्फ डिक्लेयरशेन फॉर्म, फेस मास्क और हैंड सेनिटाइजर से संबंधित सभी नियमों को याद रखें। 


कोविड-19 के चलते सभी उम्मीदवारों को कहा गया है कि वह परीक्षा केंद्र एग्जाम शुरू होने से काफी पहले पहुंचे ताकि एंट्री गेट पर सोशल डिस्टेंसिंग के साथ प्रवेश हो सके। गेट बंद होने के बाद किसी भी उम्मीदवार को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। 


उम्मीदवार अपने साथ एडमिट कार्ड का प्रिंट आउट व दो कलर पासपोर्ट साइज (3 cm x 3.5 cm) फोटो ले जाना न भूलें। 


इसके अलावा अपने साथ एक फोटो आईडी प्रूफ भी लेकर जाना होगा। आप पासपोर्ट, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड में से कुछ भी ले जा सकते हैं। 


परीक्षा केंद्र के बाहर व भीतर सोशल डिस्टेंसिंग व कोविड-19 बचाव संबंधी नियमों का ध्यान रखना होगा। उम्मीदवार अपने साथ फेस मास्क, हैंड सैनिटाइजर, पारदर्शी पानी की बोतल, सेल्फ डिकलेयरेशन फॉर्म जरूर लाएं। 


रफ शीट परीक्षा हॉल में उपलब्ध करवाई जाएगी। 


पेपर हल करने के लिए कुल 60 मिनट का समय दिया जाएगा। पेपर में ऑब्जेक्टिव टाइप और बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे। जनरल इंटेलिजेंस, जनरल अवेयरनेस, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, इंग्लिश लेंग्वेज प्रत्येक सेक्शन से 25-25 प्रश्न होंगे। यानी कुल 100 प्रश्न होंगे। पेपर 200 नंबर का होगा।



👉  Download Govt Jobs UP Android App