Tuesday, April 13, 2021

RRB Group D exam Date : ग्रुप डी परीक्षा को लेकर है ये है अपडेट, एक करोड़ से अधिक अभ्यर्थी

 RRB Group D exam Date : ग्रुप डी परीक्षा को लेकर है ये है अपडेट, एक करोड़ से अधिक अभ्यर्थी






रेलवे भर्ती बोर्ड की ग्रुप डी (RRB Group D) परीक्षा के लिए लाखों अभ्यर्थियों को अभी और इंतजार करना पड़ सकता है. आधिकारिक शेड्यूल के अनुसार इसकी परीक्षा तो अप्रैल से जून के बीच में होनी है. लेकिन अभी आरआरबी एनटीपीसी-2021 की परीक्षा ही संपन्न नहीं हो सकी है. आरआरबी एनटीपीसी के सातवें फेज की परीक्षा होनी है. इसका भी अभी तक शेड्यूल जारी नहीं हुआ है. इस फेज में 15 लाख से अधिक अभ्यर्थी परीक्षा देंगे. माना जा रहा है कि कोरोना की स्थिति और गंभीर होती है तो सातवें फेज में देरी हो सकती है.

इधर, जब तक आआरबी एनटीपीसी-2021 की परीक्षा संपन्न नहीं हो जाती तब तक ग्रुप डी की परीक्षा शुरू नहीं होगी. आरआरबी ग्रुप डी के तहत एक लाख से अधिक पदों पर भर्तियां होनी हैं जिसके लिए   आवेदन करने वाले एक करोड़ 15 लाख अभ्यर्थियों को अभी इंतजार करना पड़ सकता है. आरआरबी एनटीपीसी की परीक्षा संपन्न होने के बाद ग्रुप डी की परीक्षा तिथि और फिर शेड्यूल जारी होगा. इसके बाद परीक्षा तिथि, सिटी, शिफ्ट डिटेल और एससी/एसटी ट्रैवल कार्ड जारी किए जाएंगे. ये परीक्षा भी एनटीपीसी की तरह कई फेज में संपन्न होनी है. साथ ही एडमिट कार्ड भी परीक्षा से चार दिन पहले जारी होंगे.

एक करोड़ 26 लाख अभ्यर्थी
कुल एक करोड़ 26 लाख अभ्यर्थियों ने आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है. इस भर्ती परीक्षा के जरिये 35 हजार 208 पदों पर भर्तियां होनी हैं, इसमें भारतीय रेलवे में जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर टाइम कीपर, अकाउंटस क्लर्क कम टाइपिस्ट, सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर अकाउंट असिस्टेंट कम टाइपिस्ट, सीनियर टाइम कीपर आदि पदों पर भर्तियां होंगी.