Tuesday, April 13, 2021

CBSE exam 2021: सीबीएसई 10वीं, 12वीं की परीक्षाओं को लेकर असमंजस में स्टूडेंट्स, टलने के आसार

 CBSE exam 2021: सीबीएसई 10वीं, 12वीं की परीक्षाओं को लेकर असमंजस में स्टूडेंट्स, टलने के आसार




केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को लेकर स्टूडेंट्स में असंमजस की स्थिति बनी हुई है। दरअसल सीबीएसई परीक्षाओं के एडमिट कार्ड एक महीने पहले जारी हो जाते हैं, लेकिन अभी तक परीक्षाओं के एडमिट कार्ड जारी नहीं किए गए हैं, जबकि परीक्षाएं 4 मई से शुरू होनी हैं। वहीं दूसरी तरफ कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए अधिकतर राज्यों की बोर्ड परीक्षाएं टाली जा रही हैं, यही वजह है कि स्टूडेंट्स को लग रहा है कि बोर्ड परीक्षाएं भी टाली जा सकती हैं।  टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक शिक्षा विभाग और सीबीएसई के अधिकारी परीक्षाओं को टालने पर विचार कर रहे हैं, लेकिन परीक्षाएं रद्द करने को बोर्ड की कोई योजना नहीं है। कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए महाराष्ट्र, एमपी ने परीक्षाएं आगे के लिए टाल दी हैं।


आपको बता दें कि कोविड-19 महामारी के बढ़ते मामलों को देखते हुए महाराष्ट्र ने भी राज्य बोर्ड परीक्षाएं स्थगित कर मई के आखिर या जून में कराने का फैसला लिया है। वहीं यूपी बोर्ड ने भी 24 अप्रैल से होने वाली परीक्षाओं को पंचायत चुनाव और कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्थगित कर दिया है। इसके अलावा मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (MPBSE) ने कक्षा 10, 12 परीक्षाएं आगे के लिए टाल दी हैं।  एमपी बोर्ड 10वीं, 12वीं की परीक्षाएं 30 अप्रैल से शुरू होनी थी। एमपी स्कूल एजुकेशन विभाग जल्द ही नई तारीखों की घोषणा करेगा।  टलने के आसार


सीबीएसई डेटशीट के मुताबिक 10वीं कक्षा की परीक्षा चार मई से सात जून के बीच होगी और 12वीं कक्षा की परीक्षा चार मई से 15 जून के बीच आयोजित की जाएंगी। आपको बता दें कि देशभर में स्कूल खुलने के बाद से स्टूडेंट्स और शिक्षक कोरोना संक्रमित पाए जा रहे हैं। आपको बता दें कि देशभर से लाखों स्टूडेंट्स इन बोर्ड परीक्षाओं में शमिल होते हैं। सोशल मीडिया पर पहले से ही स्टूडेंट्स और पैरेंट्स परीक्षाएं रद्द करने की मांग कर रहे हैं। 



👉  Download Govt Jobs UP Android App