Saturday, April 24, 2021

पंचायत चुनाव बाद जिलों के भीतर बेसिक शिक्षकों का होगा तबादला

पंचायत चुनाव बाद जिलों के भीतर बेसिक शिक्षकों का होगा तबादला

लंबे समय से जिलों के भीतर तबादले का इंतजार कर रहे बेसिक शिक्षकों के लिए अच्छी खबर है। बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. सतीश चंद्र द्विवेदी ने पंचायत चुनाव के बाद स्थानांतरण व समायोजन के निर्देश दे दिए हैं।




मंत्री ने शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने अफसरों को निर्देश दिए कि जिलों के अंदर शिक्षकों के समायोजन/स्थानांतरण की कार्यवाही की तैयारी करें। पंचायत चुनाव की आचार संहिता के तुरंत बाद इसे पूरा किया जाए। बता दें, अंतर्जनपदीय तबादले के बाद कई जिलों के तमाम स्कूलों में शिक्षकों की कमी हो गई है।


दूसरी ओर 69,000 शिक्षकों के विद्यालय आवंटन की कार्यवाही के दौरान विद्यालय प्राथमिकता निर्धारण में विसंगति से तमाम शिक्षकों को दूरदराज के क्षेत्रों में तैनाती मिल गई। इससे तमाम स्थानीय शिक्षकों को 50-60 किलोमीटर दूर तैनाती मिली है जिससे उन्हें प्रतिदिन समय से विद्यालय पहुंचने में मुश्किल आ रही है। कई जनप्रतिनिधि शिक्षकों की न्याय पंचायत या ब्लॉक के भीतर तबादले की वकालत करते रहे हैं। सरकार को अब तबादला नीति तैयार करनी है।

बैठक में अपर मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा रेणुका कुमार, सचिव रणवीर प्रसाद, महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरण आनंद, निदेशक डॉ. सर्वेंद्र विक्रम सिंह व सचिव बेसिक शिक्षा प्रताप सिंह बघेल शामिल हुए।

नवनियुक्त व स्थानांतरित शिक्षकों को जल्द दिलाएं वेतन
मंत्री ने अधिकारियों को नवनियुक्त और स्थानांतरित शिक्षकों का वेतन भुगतान जल्द कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि शिक्षकों को कई जिलों में लास्ट पे सर्टिफिकेट (एलपीसी) न मिलने से स्थानांतरित जिलों में उन्हें वेतन नहीं मिल पा रहा है। उन्होंने अफसरों को इस समस्या का तुरंत समाधान करने का निर्देश दिया।

कहा, सभी बीएसए को निर्देशित किया जाए कि वे तत्काल एलपीसी भेजें। उन्होंने 69000 शिक्षक भर्ती में नियुक्त शिक्षकों के प्रमाण पत्रों के सत्यापन में तेजी लाने और सत्यापन का कार्य शीघ्र पूरा करके उनका वेतन जारी कराने के भी निर्देश दिए।

 

सरकारी भर्तियों से संबंधित सभी खबरों को अपने मोबाइल पर सबसे पहले पाने के लिए डाउनलोड करें हमारी एंड्राइड ऐप गूगल प्ले स्टोर से 👇
 
 
हमारे आधिकारिक टेलीग्राम चैनल को अभी जॉइन कीजिये और सभी रोजगार संबंधी ख़बरें सबसे पहले पाइये  👇
 
प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी और सामान्य ज्ञान पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें 👇
 
हमारे आधिकारिक वॉट्सएप ग्रुप में जुड़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें 👇