Tuesday, April 6, 2021

69000 SHIKSHAK BHARTI ::: प्राइमरी शिक्षकों के रिक्त पदों को भरने की तैयारी, शासन ने परिषदीय स्कूलों में रिक्त पदों की मांगी सूची

69000 SHIKSHAK BHARTI :::  प्राइमरी शिक्षकों के रिक्त पदों को भरने की तैयारी, शासन ने परिषदीय स्कूलों में रिक्त पदों की मांगी सूची





प्रदेश सरकार की परिषदीय विद्यालयों के लिए 69000 सहायक अध्यापक भर्ती में खाली पदों को भरने की नए सिरे से तैयारी शुरू हो गई है। सचिव बेसिक शिक्षा परिषद ने प्रदेश के सभी बीएसए से उनके जिले में रिक्त पदों का विवरण मांगा गया है। गोरखपुर जनपद में काउंसिङ्क्षलग में अभ्यर्थियों के शामिल न हो पाने के कारण 78 पद रिक्त हैं। इनमें से पहली काउंसिङ्क्षलग में 34 व दूसरी में अभ्यर्थियों के अनुपस्थित रहने के कारण 44 पद रिक्त हैं।

 विद्यालयों में रिक्त पदों को भरने की मांग कर रहे अभ्यर्थियों को शासन द्वारा सूचना मांगें जाने से उम्मीद जगी है कि उन्हें भी नौकरी मिल सकती है। 69000 सहायक अध्यापक भर्ती को पूरी करने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से दो चरणों में भर्ती पूरी की गई। पहले चरण में जिले में 599 पदों व दूसरे चरण में 647 पदों के लिए काउंसिलिंग हुई थी। दो चरणों में भर्ती पूरी करने के बाद एससी कैटेगरी के पदों को छोड़ शेष भरे जाने हैं। ऐसे में खाली पदों का विवरण मिलते ही बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से एक बार पुन: काउंसिङ्क्षलग करके नौकरी की उम्मीद लगाए अभ्यर्थियों की मांग पूरी हो सकती है।

विसंगति के कारण रोके गए हैं 21 नियुक्ति पत्र

69 हजार शिक्षक भर्ती के तहत आयोजित काउंसिलिंग में विभिन्न विसंगतियों नाम, अंकपत्र व अन्य भिन्नता के कारण जिले के 21 अभ्यर्थियों के नियुक्ति पत्र रोके गए हैं। इस पर अंतिम निर्णय शासन स्तर से होना है।

जिले में 69 हजार शिक्षक भर्ती प्रक्रिया के तहत 78 पद रिक्त हैं। सचिव बेसिक शिक्षा परिषद के निर्देश पर जनपद में शिक्षकों के रिक्त पदों की सूचना भेज दी गई है। - बीएन सिंह, बीएसए।