Friday, April 16, 2021

यूपी पुलिस भर्ती 2021: दरोगा भर्ती परीक्षा के हिंदी पेपर में इन टॉपिक्स को जरूर करें तैयार

 यूपी पुलिस भर्ती 2021: दरोगा भर्ती परीक्षा के हिंदी पेपर में इन टॉपिक्स को जरूर करें तैयार




आज के समय में हर युवा का एक अच्छी सैलरी और समाज में सम्मान दिलाने वाली नौकरी का सपना रखते हैं और एक सुरक्षित भविष्य की तलाश करते रहते हैं। लेकिन अब उनकी यह तलाश खत्म हो सकती है। बता दें कि हाल ही में उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) ने उप निरीक्षक पुलिस, प्लाटून कमाण्डर, पीएसी एवं अग्निशमन द्वितीय अधिकारी समेत कुल 9534 रिक्त पदों पर भर्तियों के लिए आवेदन मांगे हैं, जिसके लिए एक अप्रैल से आवेदन प्रक्रिया भी जारी कर दी गई है।



यदि आप भी यूपी पुलिस में दरोगा बनना चाहते हैं तो बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट http://uppbpb.gov.in/ पर जाकर 30 अप्रैल 2021 तक आवेदन पूरा कर सकते हैं। आवेदन करने वाले प्रत्येक उम्मीदवार को भर्ती में चयन के लिए 400 अंकों की एक लिखित परीक्षा देनी होगी। इस लिखित परीक्षा में 100 अंक हिंदी के प्रश्न पत्र से भी पूछे जाते हैं।


हिंदी के इन टॉपिक की करनी है तैयारी


हिंदी और अन्य भारतीय भाषाएं

हिंदी व्याकरण का मौलिक ज्ञान जैसे- हिंदी वर्णमाला, तद्भ् व तत्सम, पर्यायवाची, विलोम, अनेकार्थी, वाक्यांशों के स्थान पर एक शब्द, समरूपी भिन्नार्थक शब्द, अशुद्ध वाक्यों को शुद्ध करना, लिंग, वचन, कारक, सर्वनाम, विशेषण क्रिया, काल, वाच्य, अव्यय, उपसर्ग, प्रत्यय, संधि, समास, विराम चिन्ह, मुहावरे एवं लोकोक्तियां, रस, छंद अलंकार आदि।


- अपठित बोध

- प्रसिद्ध् कवि लेखक एवं रचनाएं

- हिंदी भाषा में पुरस्कार 

- विविध


👉  Download Govt Jobs UP Android App