Saturday, March 20, 2021

WEEKLY TOP 10 CURRENT AFFAIRS EVENTS ::: 15 MARCH - 20 MARCH

WEEKLY TOP 10 CURRENT AFFAIRS EVENTS ::: 15 MARCH - 20 MARCH 




 1.भारत-अमेरिका ने शुरू की आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पहल

विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग ने हाल ही में यह सूचित किया कि, इंडो-यूएस साइंस एंड टेक्नोलॉजी फोरम - IUSSTF ने यूएस इंडिया आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इनिशिएटिव लॉन्च किया है. यह ऐसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में AI सहयोग पर ध्यान केंद्रित करेगा जो दोनों देशों की प्राथमिकताएं हैं.


यूएस इंडिया आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इनिशिएटिव - USIAI एआई अनुसंधान और विकास सहयोग के लिए चुनौतियों, अवसरों, बाधाओं पर चर्चा करने के लिए एक मंच के तौर पर कार्य करेगा. यह प्लेटफॉर्म एआई इनोवेशन को भी सक्षम करेगा, एआई वर्कफोर्स को विकसित करने के लिए विचारों को साझा करने में मदद करेगा.


2.World Sleep Day 2021: जानें इसके इतिहास और महत्व के बारे में

इस दिवस का मुख्य उद्देश्य लोगों को नींद और सेहत के बीच संबंध के प्रति जागरूक करना है. इसकी अहमियत को जताने के लिए ही वर्ल्ड स्लीप डे (World Sleep Day) भी मनाया जाता है. हालांकि स्लीप हेल्थ को लेकर इस साल भारतीयों के लिए खुशखबरी है उनकी इस हेल्थ में सुधार के संकेत मिले हैं.


Ads by Jagran.TV

इस साल 'विश्व स्लीप डे' का थीम 'Regular Sleep, Healthy Future' है. इसका मुख्य मकसद है दुनिया भर के लोगों को नींद के महत्व के प्रति जागरूक बनाना, जिससे कि उन्हें समझ आ सके कि जीवन में नींद कितने मायने रखती है और इसके पूरा न होने पर कई परेशानियों से गुजरना पड़ सकता है.



3.रक्षा क्षेत्र में भारत की बड़ी डील, जल्द मिलेगा MILAN-2T एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल

भारतीय सेना की मारक क्षमता में भारी वृद्धि होने जा रही है. मंत्रालय की तरफ से जारी आधिकारिक बयान के अनुसार 19 मार्च 2021 को उन्होंने भारत डायनेमिक लिमिटेड (BDL) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किया. ये एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल भारतीय सेना कौ सौंपी जाएगी. इन गाइडेड मिसाइलों की कीमत 1,188 करोड़ रुपये है


इन मिसाइलों को जमीन से और साथ ही वाहन-आधारित लांचर से दागा जा सकता है और आक्रामक और रक्षात्मक दोनों कार्यों के लिए एंटी-टैंक रोल में तैनात किया जा सकता है. इन मिसाइलों की प्रेरण सशस्त्र बलों की परिचालन तैयारियों को और बढ़ाएगी. मिलान-2टी मिसाइल का इस्तेमाल साल 1999 में कारगिल युद्ध के दौरान हुआ था.


4.Indian Navy ने लैंडिंग क्राफ्ट यूटिलिटी शिप को शामिल किया

भारतीय नौसेना के अनुसार, लैंडिंग क्राफ्ट यूटिलिटी के आठवें और अंतिम श्रेणी चार के जहाज को पोर्ट ब्लेयर में आयोजित एक कार्यक्रम में शामिल किया गया. जहाज को गार्डन रीच शिप बिल्डर्स एंड इंजीनियर्स लिमिटेड (जीआरएसई), कोलकाता द्वारा स्वदेशी रूप से डिजाइन और निर्मित किया गया है.


एलसीयू 58 एक उभयचर जहाज है जो अपने चालक दल के अलावा 160 सैनिकों को ले जा सकता है. 900 टन की भारवहन क्षमता के साथ यह जहाजविभिन्न प्रकार के लड़ाकू वाहनों जैसे मुख्य युद्धक टैंक (एमबीटी), बीएमएसपी, बख्तरबंद वाहन और ट्रक आदि ले जाने में सक्षम है.


5.तंजानिया के राष्ट्रपति जॉन मैगुफुली का निधन

तंजानिया के राष्ट्रपति जॉन मैगुफुली का हाल ही में निधन हो गया है. वे 61 साल के थे. तंजानिया के उपराष्ट्रपति सामिया सुलुहु हसन ने 17 मार्च 2021 को इस बात की जानकारी दी. जॉन मैगुफुली के निधन के बाद तंजानिया के उपराष्ट्रपति सामिया सुलुहु हसन ने 14 दिनों के शोक की घोषणा की है.


जॉन मगुफुली 2015 में राष्ट्रपति के रूप में पहली बार नियुक्त हुए थे. उन्हें इसके बाद साल 2020 में दोबारा प्रेसिडेंट चुना गया. बीते साल चुनाव जीतने के बाद जॉन मैगुफुली का यह दूसरा कार्यकाल था. जॉन मैगुफुली साल 2010 में तंजानिया के मंत्री और दूसरी बार परिवहन मंत्री नियुक्त किए जाने के बाद लोकप्रियता प्राप्त की थी.


6.मॉडर्ना ने बच्चों पर शुरू की वैक्सीन टेस्टिंग, जानें विस्तार से

मॉडर्ना की जो वैक्सीन अभी बाजार में हैं और लोगों को दी जा रही है, वह कम से कम 18 साल की उम्र तक के लोगों के लिए है. मॉडर्ना का कहना है कि अमेरिका और कनाडा में ट्रायल शुरू किया जा रहा है. जो कि कम बच्चों में कोरोना वैक्सीन का टीका तैयार करने में अहम साबित होगा.


मॉडर्ना के सीईओ स्टेफनी बैंसल ने बताया कि हम स्वस्थ बच्चों पर mRNA-1273 के 2/3 चरण के ट्रायल के शुरू होने को लेकर काफी खुश हैं. उन्होंने कहा कि हम NIAID और BARDA का उनके सहयोग के लिए धन्यवाद देते हैं. इस स्टडी के जरिए mRNA-1273 वैक्सीन के दो डोज की सुरक्षा और प्रभावकारिता का पता लगाया जाएगा.


7.अमेरिका बना भारत का दूसरा सबसे बड़ा तेल आपूर्तिकर्ता 

तेल की आपूर्ति में यह परिवर्तन, अमेरिकी कच्चे तेल की कम मांग से प्रेरित होकर, सऊदी के स्वैच्छिक अतिरिक्त 01 मिलियन बीपीडी उत्पादन कटौती के साथ हुआ, जो ओपेक + और उसके सहयोगियों द्वारा एक समझौते के शीर्ष कार्यक्रम के तहत कम उत्पादन को बनाए रखने के लिए निर्धारित की गई थी.


इराक अभी भी भारत का शीर्ष तेल है. पांच महीने के निचले स्तर पर तेल खरीद में 23% की गिरावट के बावजूद देश ने 8,67,500 बीपीडी के साथ अपनी स्थिति बनाए रखी है. ओपेक के दूसरे सबसे बड़े उत्पादक के तौर पर, इराक ने कई भारतीय रिफाइनर को तेल की वार्षिक आपूर्ति कम कर दी.


8.ऑस्कर 2021 के नॉमिनेशन की घोषणा, यहां देखें पूरी लिस्ट

ऑस्कर अवॉर्ड्स समारोह का आयोजन प्रत्येक साल फरवरी के महीने में किया जाता है. लेकिन इस साल कोरोना के चलते आयोजन में देरी हुई. प्रियंका चोपड़ा और निक जोनास ने ऑस्कर के आधिकारिक यू-ट्यूब पेज पर लंदन से सीधे प्रसारण में नामांकनों की घोषणा की.


ऑस्कर अवॉर्ड्स के 93 साल के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है कि दो महिलाओं को बेस्ट डायरेक्टर में नॉमिनेट किया गया है. प्रियंका चोपड़ा, राजकुमार राव और आदर्श गौरव की फिल्म 'द व्हाइट टाइगर' को बेस्ट राइटिंग (अडेप्टेड स्क्रीनप्ले) केटेगरी में नॉमिनेट किया गया है.


9.भवानी देवी ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बनीं

तलवारबाजी में भवानी देवी ने इतिहास रच दिया है. ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाली भवानी पहली भारतीय तलवारबाज बनीं हैं. वे ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई करने वाली भारत की पहली तलवारबाज हैं. खेल मंत्री किरण रिजजू ने भी भवानी को बधाई दी है.


टोक्यो ओलिंपिक 23 जुलाई से शुरू होगा और 08 अगस्त तक चलेगा. वहीं, इसके बाद पैरालिंपिक गेम्स की भी शुरुआत होगी. पैरालिंपिक गेम्स 24 अगस्त से लेकर 05 सितंबर तक चलेगा. इन दोनों टूर्नामेंट का आयोजन पिछले साल ही होना था, लेकिन कोरोना वायरस की वजह से इसे स्थगित करना पड़ा.


10.WHO ने जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन को इमरजेंसी यूज की मंजूरी दी

डब्ल्यूएचओ की मंजूरी के बाद इस वैक्सीन को अब अंतरराष्ट्रीय कोवैक्स मुहिम के तहत गरीब देशों को सप्लाई किया जा सकता है, जिन तक अभी तक कोई वैक्सीन नहीं पहुंची है. यह तीसरी वैक्सीन है, जिसे डब्ल्यूएचओ की तरफ से मंजूरी दी गई है. इससे पहले फाइजर/बायोनटेक और एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन को मंजूरी दी गई थी.


हाल ही में अमेरिका के खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) ने भी जॉनसन एंड जॉनसन के कोरोना रोधी टीके के आपात इस्तेमाल को मंजूरी दी है. यह तीसरा टीका है जिसे अमेरिका में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए उपयोग किया जाएगा. अमेरिकी सरकार ने इस टीके की 10 करोड़ डोज खरीदी हैं.


👉Download Govt Jobs UP Android App